ट्रेंडिंगदुनियादेशराजनीति

रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजे गये पीएम मोदी

राष्ट्रपति पुतिन ने ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल' से किया सम्मानित

अभी तक 15 देशों के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार लेने वाले मोदी देश के पहले पीएम
LP Live, New Delhi: एक विश्व नेता के रुप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, जो भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें दस साल में 15 देशों के सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। रूस की यात्रा पर गये पीएम मोदी को मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश के अत्यंत प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपोसल’ से सम्मानित किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की विदेश नीति ने विश्वभर के देशों को प्रभावित किया है। यही कारण है कि मोदी को एक ग्लोबल लीडर के तौर पर देखा जा रहा है। अभी तक 15 देशों के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजे जा चुके पीएम मोदी देश के ऐसे इकलौते प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें विदेशी धरती पर इतना सम्मान मिला है। इनमें कई मुस्लिम देशों ने भी उन्हें इस सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा है। मसलन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल’ से सम्मानित किया गया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को देश का सर्वोच्च राजकीय सम्मान प्रदान किया। पुतिन ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के साथ रूसी और भारतीय लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को विकसित करने में उत्कृष्ट कार्यों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

रूस-भारत संबंधों में प्रगाढ़ता
पुतिन ने कहा कि आपने हमेशा हमारे देश के साथ संपर्क बढ़ाने की वकालत की है, यहां तक कि जब आप गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी आपने रूसी क्षेत्रों, इस मामले में आस्ट्राखान क्षेत्र के साथ सिस्टर-सिटी संबंध स्थापित करने की पहल की थी। रूसी राष्ट्रपति ने अपने भाषण में उल्लेख किया कि 10 वर्षों तक भारत के प्रधानमंत्री होने के नाते, आपने वास्तव में यह कोशिश की कि रूस-भारत संबंधों विशेषकर रणनीतिक साझेदारी बेहतर हो और आपने इसे हासिल कर लिया है। आपके सहयोग से, व्यापार, आर्थिक और सैन्य-तकनीकी क्षेत्रों, परमाणु और हाइड्रोकार्बन ऊर्जा, उच्च प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष में सबसे बड़ी रूसी-भारतीय परियोजनाएं सफलतापूर्वक सुचारू रूप से चलाई जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रूस-भारत सहयोग के लिए एक स्थिर आधार निर्माण करने में आपके योगदान को कम करके आंकना मुश्किल है।

140 करोड़ भारतवासियों का सम्मानः सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने पर खुशी जताते हुए इसे 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान करार दिया है। अपने एक्स हैंडल पर सीएम योगी ने लिखा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को रूसी संघ द्वारा दिया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’, 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है। यह पुरस्कार, दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के प्रति गहन सम्मान को दर्शाता है और साथ ही रूस और भारत के बीच वर्षों की मित्रता को बनाए रखने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाता है। इस उत्कृष्ट उपलब्धि पर प्रधानमंत्री जी को बधाई। आपके नेतृत्व में, भारत बढ़ता रहेगा और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अद्वितीय सफलता प्राप्त करेगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button