दुनियादेशराजनीतिहरियाणा

सात समंदर पार भी अपनी संस्कृति संजो रहे हरियाणवी

सिडनी में हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज का हुआ भव्य स्वागत

LP Live, Sydney: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज आस्ट्रेलिया के शहर सिडनी में एसोसिएशन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ संस्था के अध्यक्ष सेवा सिंह के निमंत्रण पर उनके घर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां उनका आस्ट्रेलिया में रह रहे हरियाणा के लोगों ने हरियाणवी संस्कृति और संस्कारों से ही स्वागत किया। इसके लिए विज ने आस्ट्रेलिया में भी हरियाणवी संस्कृति की जड़े सींचने के काम कर रहे हरियाणा मूल के लोगों की सराहना की।

इस मौके पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अपनी धरती से इतनी दूर आकर डॉलर की चमक के बावजूद संस्कार और संस्कृति को बचाए रखना बहुत ही सराहनीय कार्य है और इसमें ‘एसोसिएशन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ बाखूबी कार्य कर रही है। आस्ट्रेलिया में अपनी संस्कृति के अनुरूप तीज-त्यौहारों को मनाने का कार्य हो रहा है, ताकि आने वाली पीढियों को अपने संस्कारों और संस्कृति से रूबरू करवाया जा सकें और वे भी इसी प्रकार से भविष्य में अपने तीज-त्यौहारों को मनाते रहें। विज ने कहा कि इस प्रकार की एसोसिएसन बनाने से अपने देश और अपने प्रदेश के साथ-साथ समय-समय पर यदि कोई दिक्कत आती है तो एसोसिएसन के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान भी ‘एसोसिएशन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ ने हरियाणावासियों की मदद की, जोकि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि ‘एसोसिएसन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ आपसी भाईचारें को बढावा दे रही है और हरियाणावी संस्कृति की जड़े सींचने का कार्य रही है। इस मौके पर गृह मंत्री अनिल विज को ‘एसोसिएसन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ के पदाधिकारी ने अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया। इसके साथ-साथ विधायक रणधीर सिंह गोलन व विधायक महिपाल ढांडा को भी एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर हरियाणा सरकार की ओर से गए प्रतिनिधिमंडल के सदस्य तथा ‘एसोसिएसन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ के सदस्य भी उपस्थित थे।

विदेश विभाग का सहयोग
इस दौरान ‘एसोसिएशन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ के अध्यक्ष सेवा सिंह ने एसोसिएशन के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारी एसोसिएशन हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग के साथ मिलकर कार्य कर रही है और हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलिया में विभिन्न कार्यक्रमों को समय-समय पर आयोजित किया जाता रहा है। उन्होंने बताया कि हमारी एसोसिएशन ने हरियाणा में स्थित विभिन्न खेल संगठनों व सस्थाओं को खेल उपकरण इत्यादि देने के साथ-साथ कोविड के दौरान आई आपदा से निपटने में भी सहयोग दिया। उन्होंने बताया कि कोविड के दौरान स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आग्रह पर आस्ट्रेलिया से एक करोड रुपए के कास्ट्रेटर, 2500 आक्सीमीटर और 3000 थर्मल गन भिजवाई गई थी। उन्होंने बताया कि हमारी एसोसिएशन के मेलबर्न, एडीलेट इत्यादि शहरों में चैप्टर हैं जिसके द्वारा हरियाणवी संस्कृति को बढावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button