हरियाणा

हिसार एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी कई राज्यों के बीच उड़ानें

रनवे में होगी इंटरनेशनल फ्लाइट उतरने की क्षमता: चौटाला

LP Live, Hisar: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण की महत्वाकांक्षी परियोजना अंतिम चरणों में हैं, जहां से जल्द ही कई राज्यों के बीच उड़ाने शुरू हो जाएंगी। एयरपोर्ट के रणवे का विस्तृत निर्माण कार्य नए साल मार्च में तैयार हो जाएगा, जिस पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने और लैंड करने की क्षमता होगी।

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री एवं राज्य के उड्डयन मंत्रालय के प्रभारी दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को हिसार में यह जानकारी देते हुए बताया कि 945 करोड़ रुपए की लागत से 7200 एकड़ में हरियाण सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत प्रदेश के पहले बड़े एयरपोर्ट विकास अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है। हिसार एयरपोर्ट का निर्माणाधीन रनवे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अनुरूप 10 हजार फुट का तैयार होने वाला है, जिसका 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है और मार्च 2023 में रनवे तैयार होते ही कई राज्यों के बीच हवाई उड़ाने शुरू हो जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर विकास
उन्होंने बताया कि इस रनवे के साथ ही टैक्सी स्टैंड और 23 मीटर चौड़ा टैक्सी-वे, पार्किंग स्टैंड, फायर स्टेशन का निर्माण भी इंटरनेशनल मानकों के हिसाब से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक वाली लाइट जिससे रात में भी हवाई जहाज लैंड कर सकते हैं तथा लेटेस्ट टेक्निक वाला एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लगाया जाएगा। डिप्टी सीएम ने बताया कि दुनिया भर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई पट्टियों की लंबाई 9 हजार से लेकर 12 हजार फीट तक है और हिसार के हवाई पट्टी की लंबाई 10 हजार फीट है। परियोजना के द्वितीय चरण का निर्माण होने के बाद एयरपोर्ट के टर्मिनल और एप्रन का निर्माण भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के स्टैंडर्ड के लिहाज से किया जाना है।

विकसित होगा विमानन हब
प्रदेश सरकार इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए सबसे पहले इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के हिसाब से आधारभूत ढांचा तैयार करने को उच्च प्राथमिकता दे रही है। सरकार हिसार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट ही नहीं, बल्कि एविएशन हब बनाने के दृष्टिकोण से तेजी से विकास कार्य कर रही है। एयरपोर्ट के अलावा 3 हजार एकड़ क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग हब विकसित करने के लिए जल्द कार्य शुरू किया जाएगा। एयरपोर्ट शुरू होने से अमृतसर से लेकर जयपुर और अन्य शहरों के हवाई यात्रियों के लिए यह लाभकारी कदम साबित होगा। इसका कारण है कि दिल्ली और नॉर्थ इंडिया की कनेक्टिविटी हिसार में चंडीगढ़ से बेहतर है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट निर्माण के लिए केंद्र सरकार से हमारा समझौता हो चुका है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button