हरियाणा

अब गरीबों को सरसों के तेल के मिलेंगे 300 रुपए

हरियाणा सरकार ने दिया साढे 31 लाख परिवारों को तोहफा

LP Live, Chandigarh: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के गरीबों को नए वर्ष का तोहफा देते हुए उनके राशन में सरसों के तेल के लिए मिलने वाली राशि में 50 रूपए की बढ़ोतरी की है। इससे राज्य के 31.47 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा।

हरियाणा के खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के प्रभारी के रुप में गुरुवार को उपमुख्यमंत्री चौटाला ने प्रदेश के गरीबों को राशन से सरसों के तेज के लिए मिलने वाली राष में 50 रुपये की बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। सरकार के इस निर्णय से अब प्रदेश में करीब साढ़े 31 लाख परिवारों को 300 रुपये प्रति माह मिलेंगे। विभाग के अधिकारियों को उन्होंने इस निर्णय को तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश जारी किये हैं। यह निर्णय उन्होंने विभाग के आला अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद एएवाई, बीपीएल परिवारों के राशन में दिए जाने वाले सरसों के तेल की राशि को बढ़ाने से संबंधित फाइल पर तुरंत हस्ताक्षर करके मंजूरी दी है। वहीं उन्होंने अगले महीने फरवरी से ही इसको लागू करने के निर्देश दिए हैं। पहले जहां सरसों के तेल की एवज में राशन कार्ड धारकों को 250 रूपए मिलते थे वहीं अब उनको 300 रूपए दिए जाएंगे।

बैंक खातो में जाएगी राशि
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार ने जून 2021 से एएवाई, बीपीएल परिवारों को सरसों के तेल के स्थान पर 250 रूपए प्रति परिवार प्रति माह डीबीटी के माध्यम से संबंधित परिवारों के बैंक खातों में डालने का निर्णय लिया गया था, तब से ही विभाग द्वारा यह राशि संबंधित परिवारों को डीबीटी से भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई नई एएवाई, बीपीएल सूची में करीब 31.47 लाख परिवार शामिल किए गए हैं, इन सभी को फरवरी 2023 से ही डीबीटी के माध्यम से सरसों के तेल की एवज में 300 रूपए प्रति परिवार भेजे जाएंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button