दिल्ली-एनसीआर

 हरियाणा में शिफ्ट हो सकती हैं दिल्ली की होलसेल मार्केट! 

मुख्यमंत्री ने दिल्ली की व्यापारिक एसोसिएशनों को दिया मदद का भरोसा

LP Live, New Delhi: हरियाणा सरकार की प्रदेश में व्यापार का हरियाणा में विस्तारीकरण की योजना के तहत दिल्ली की होलसेल मार्केट यदि हरियाणा में स्थानांतरित होती है, तो होलसेल व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों जगह देने के साथ हर संभव मदद करेगी।

नई दिल्ली के हरियाणा भवन में सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली की विभिन्न व्यापारिक ऐसोसिएशनों के साथ मुलाकात करके पूरा भरोसा दिया कि यदि दिल्ली के होलसेल व्यापारी हरियाणा में व्यापार करने की संभावनाएं तलाश रहे हैं, तो राज्य सरकार हरियाणा में व्यापार के विस्तारीकरण अथवा शिफ्ट करने का स्वागत करेगी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि दिल्ली की होलसेल मार्केट यदि शिफ्ट होती है तो साथ लगते हरियाणा के हिस्से में पूरे एरिया का विस्तृत विकास करके उन्हें मार्केट स्थापित करने के लिए जगह दी जाएगी।

सरकार बनाएगी योजना
उन्होंने कहा कि होलसेल व्यवसाय से जुड़ी व्यापारिक एसोसिएशन अपनी मांग हरियाणा सरकार के सामने रखें, उसके बाद संबंधित अधिकारियों का उनसे तालमेल करवा कर मार्केट स्थापना की वृहद् योजना तैयार की जाएगी, जिसमें व्यापार से जुड़े सभी पहलुओं का ध्यान रखा जाएगा। उदाहरण के तौर पर वहां पर बैंक, होटल, ट्रांसपोर्ट, कामगारों के रहने, रोजमर्रा की जरूरतों के सामान का बाजार आदि सभी मूलभूत आवश्यकता व सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सुविधाएं जुटाने के कार्य में भी व्यापारिक एसोसिएशनों के सुझाव लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो दिल्ली की होलसेल मार्केट व्यापारियों के लिए हरियाणा सरकार वेयरहाउसिंग की पॉलिसी भी लेकर आएगी।

दिल्ली मास्टर प्लान बनेगा शिफ्टिंग का कारण
इस बैठक में व्यापारियों ने खुलकर हरियाणा सरकार की व्यापार हितैषी नीतियों को सराहते हुए कहा कि हरियाणा व्यापार के लिए सुरक्षित स्थान है। अब दिल्ली में तंग होती जा रही मार्केट और प्रदूषण के नाम पर ट्रांसपोर्ट की परेशानी व्यापार प्रभावित होता है। वैसे भी दिल्ली की मास्टर प्लान के हिसाब से यहां से मार्केट शिफ्ट किये जाने की संभावनाएं बढ़ रही है और ऐसे में दिल्ली के होलसेल मार्केट व्यापारियों के लिए हरियाणा से बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती। हरियाणा ने इलेक्ट्रिक मार्केट और करियाना मार्केट के लिए वाजिब जगह दी है, उसी प्रकार होलसेल मार्केट को भी जगह दे दी जाए तो बहुत बड़े आयाम स्थापित होंगे। व्यापारी सरकार को राजस्व देंगे और उन्हें भी खुलकर व्यापार करने का मौका मिलेगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button