हरियाणा

हरियाणा के सात जिलों में बनाए जाएंगे नए हैलीपैड

नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की बैठक में बोले दुष्यंत चौटाला

LP Live, Chandigarh: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि प्रथम चरण में राज्य में सात और जिलों में हेलीपैड बनाए जाएंगे ताकि इमरजेंसी के समय भी ये हेलीपैड प्रयोग किए जा सकें। उन्होंने हेलीपैड सिक्योरिटी व लाइटनिंग आदि की व्यवस्था करने बारे भी निर्देश दिए।

उप मुख्यमंत्री चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभारी मंत्री के रूप में बुधवार को विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के जींद, झज्जर, कैथल, सोनीपत, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र व रोहतक जिलों में चिन्हित स्थानों पर हेलीपैड बनाए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। । जबकि हिसार, अंबाला, सिरसा, करनाल, भिवानी, नारनौल, पंचकुला जिला के पिंजौर समेत राज्य के कई स्थानों पर हवाई पट्टियां पहले से बनी हुई हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के लगभग हर जिला में हेलीपैड बनाए जाएं ताकि एमरजेंसी तथा अन्य आवश्यकता अनुसार हेलीकॉप्टर की लैंडिग करवाई जा सके। उन्होंने अधिकारियों को हेलीपैड पर रात के समय लैंडिंग करवाने के लिए लाइट आदि का प्रबंध करने के निर्देश देते हुए कहा कि हेलीपैड के स्थान के आस-पास वायरलेस रेडियो कम्युनिकेशन सेट की व्यवस्था, फायर ब्रिगेड समेत अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने को कहा।

फ्लाइंग इंस्टीट्यूट में युवाओं की ट्रेनिंग की समीक्षा
दुष्यंत चौटाला ने हिसार में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हैंगर बनाने, भिवानी व नारनौल में चल रहे फ्लाइंग इंस्टीट्यूट में युवाओं की ट्रेनिंग बारे भी समीक्षा की। बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मोहम्मद शाइन, वित्त विभाग के सचिव वजीर सिंह गोयत,उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महानिदेशक शेखर विद्यार्थी, उपमुख्यमंत्री ओएसडी कमलेश भादू समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button