साहित्य- कला संस्कृति,अध्यात्महरियाणा

संस्कृत को विदेशों में प्रोत्साहित करेगी अकादमी

संस्कृत विद्वानों को विदेश भेजने की योजना: डॉ. शास्त्री

हरियाणा संस्कृत अकादमी का संस्कृत के संवर्धन में अहम योगदान
LP Live, Chandigarh: हरियाणा संस्कृत अकादमी प्रदेश के संस्कृत विद्वानों को विदेश भेजने की योजना बना रही है, ताकि विदेशों में संस्कृत को प्रोत्साहित किया जा सके।

हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ.दिनेश शास्त्री ने भिवानी में हरियाणा शेखावाटी ब्रह्मचार्य आश्रम संस्कृत महाविद्यालय में आयोजित संस्कृत संभाषण शिविर के समापन पर कहा कि संस्कृत पढऩे वाले छात्रों को रोजगार के लिए संस्कृत अकादमी विशेष योजना क्रियान्वित करने पर विचार कर रही है। इसके लिए संस्कृत विद्वानों को विदेशों में भेजा जाएगा, जहां उन्हें रोजगार के साथ संस्कृत को प्रोत्साहित करने का भी मौका मिलेगा।

संस्कृत को बढ़ावा
समारोह में उन्होंने कहा कि हरियाणा संस्कृत अकादमी में संस्कृत के प्रचार प्रसार में लगातार सक्रिय भूमिका निभा रही है। संस्कृत साहित्यकारों के सम्मान राशि में साढ़े तीन गुना तक बढ़ोतरी करने का सरकार ने ऐतिहासिक काम किया है। गुरुकुलों को शिक्षा बोर्ड से मान्यता दिलाने के साथ साथ केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय से विशेष ग्राण्ट दिलवाने में अकादमी का योगदान रहा है। प्रदेश के गुरुकुलों को एक मंच पर लाकर उन्हें और भी मूलभूत सुविधाएं दिलवाने के लिए हरियाणा सरकार के समक्ष अकादमी लगातार प्रयासरत है।

मुख्यधारा में होगी संस्कृत
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के संयुक्त सचिव डॉ. पवन शर्मा ने कहा कि भारत की संस्कृति संस्कृत में ही समाहित है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी आगामी सत्र से हिंदी, अंग्रेजी के साथ संस्कृत को तीसरी भाषा के रूप में लागू करने जा रहा है। इससे संस्कृत वैकल्पिक भाषा न होकर मुख्य धारा में शामिल हो जाएगी। छात्र संस्कृत को भी मुख्य विषय के रूप में शामिल कर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button