उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगराजनीतिव्यापार

विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने पर सख्त योगी सरकार

विभिन्न जनपदों में निगरानी को भेजी 27 अधिकारियों की टीम

बिजली व्यवस्था की तीन दिन तक मॉनिटरिंग करके सौंपेंगे अपनी रिपोर्ट
LP Live, Lucknow: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए एक और बड़ा निर्णय लिया, जिसमें मुख्यालय लखनऊ से 27 अधिकारियों की टीम को अलग अलग जनपदों में भेजी जा रही हैं, जो जिलों में नोडल अधिकारी के तौर पर विद्युत व्यवस्था की नियमित मॉनिटरिंग करेंगे। इससे पहले सरकार ने अघोषित बिजली कटौती पर नाराजगी को लेकर फीडरवाइज जिम्मेदारी तय करने के भी निर्देश दिये हैं।

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश की विद्युत व्यवस्था में और बेहतर सुधार तथा उपभोक्ताओं को गुणवत्तापरक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जनपदों में निगरानी के लिए कारपोरेशन के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजने का निर्णय लिया है। इन अधिकारियों में प्रबंध निदेशक और निदेशक स्तर के अधिकारी शामिल हैं। यूपीपीसीएल ने इन सभी को प्रदेश के विभिन्न जनपदों का नोडल अधिकारी बनाया है। निर्देशों के अनुसार ये 27 अधिकारी 19 जून से 21 जून तक अपने आवंटित जनपदों का भ्रमण कर 5 बिंदुओं, जिनमें विद्युत आपूर्ति, क्षतिग्रस्त पावर एवं वितरण परिवर्तको की स्थिति, वर्कशॉप में वितरण प्रवर्तक की उपलब्धता की स्थिति, स्टोर में सामग्री की उपलब्धता की स्थिति तथा विद्युत आपूर्ति संबंधित शिकायतों के निस्तारण की स्थिति का विश्लेषण एवं अनुश्रवण करके अपनी 22 जून को अपनी रिपोर्ट कॉर्पोरेशन मुख्यालय को प्रस्तुत करेंगे।

हरेक जोन को एक करोड़ की राशि
प्रदेश में भयंकर गर्मी और विद्युत की मांग को देखते हुए प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को सुचारू और बेहतर बनाने के लिए योगी सरकार ने हर जोन को एक करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। यूपीपीसीएल के अध्यक्ष एम देवराज ने पूर्वांचल, पश्चिमांचल, मध्यांचल और दक्षिणांचाल विद्युत वितरण निगम को इस संबंध में पत्र भेजकर कहा कि वितरण निगम के प्रत्येक जोनल मुख्य अभियंता को एक करोड़ रुपए तक व्यय करने की अनुमति इस शर्त के साथ प्रदान की जा रही है कि इसका कार्योत्तर अनुमोदन निदेशक मंडल से बिना विलंब प्राप्त कर लिया जाए। सीएम योगी ने पिछले दिनों प्रदेश में अघोषित बिजली कटौती पर नाराजगी जताते हुए ऊर्जा मंत्री और यूपीपीसीएल के अध्यक्ष व अन्य अधिकारियों को अतिरिक्त बिजली खरीदकर आम जनमानस को उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश दिए थे।

हर घंटे होगी सप्लाई की निगरानी
अध्यक्ष ने यह भी निर्देशित किया है कि विद्युत आपूर्ति संबंधी समस्याओं के तत्काल निराकरण हेतु विद्युत वितरण निगम मुख्यालय एवं जनपद स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रभावी निगरानी व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। कंट्रोल रूम के कांटेक्ट नंबर को स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं उपभोक्ताओं के साथ अवश्य साक्षा किया जाए। विद्युत वितरण निगम के स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम द्वारा प्रत्येक घंटे पर हर जनपद की सप्लाई की सूचना को यूपीपीसीएल के स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम (0522-2288737, 2288738 एवं 0522-2287747) से साझा किया जाए।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button