देशव्यापारस्वास्थ्य

आहार मेला: कारगिल की खाद्य सामग्री के पोर्टफोलियो का प्रदर्शन

उपभोक्ताओं के लिए हेल्दी फूड सॉल्यूशंस में इनोवेशन पर नजर

LP Live, New Delhi: भारतीय खाद्य और बेकरी उद्योग में सतत रूप से स्वस्थ और इनोवेटिव फूड सॉल्यूशंस तैयार करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप कारगिल ने फूड एक्जीबिशन-आहार 2023 में कई रोमांचक उत्पादों की पेशकश की है। आहार भारत की सबसे बड़ी फूड इनग्रेडिएंट प्रदर्शनियों में से है। इसकी थीम है ‘री (डिस्कवर) वाट इज पॉसिबल टुगेदर’। कारगिल स्वास्थ्य एवं पोषण, फ्यूजन बेकिंग और इनोवेशन के तहत ऐसे प्रोडक्ट एप्लिकेशन प्रदर्शित कर रही है, जिन्हें भारतीय उपभोक्ताओं के लिए कंपनी ने अपने बेकरी पार्टनर्स के साथ तैयार किया है।

यहां प्रगति मैदान में चल रहे आहार मेला यानी फूड एक्सपो में कारगिल के बूथ का उद्घाटन आईएचएम पूसा नई दिल्ली के प्रिंसिपल एवं सेक्रेटरी कमल कांत पंत ने कारगिल फूड इनग्रेडिएंट-साउथ एशिया के प्रबंध निदेशक साइमन जॉर्ज के साथ किया। इस मौके पर कारगिल की भागीदारी के बारे में कमल कांत ने कहा कि आईएचएम पूसा सही खाओ आंदोलन को बढ़ावा देने और खाने की बर्बादी को रोकने की दिशा में अपने प्रयासों पर गर्व करता है। हम अगली पीढ़ी के शेफ को स्वस्थ और प्रामाणिक व्यंजन तैयार करने के लिए तैयार करते हैं। कारगिल के साइमन जॉर्ज ने कहा कि उपभोक्ताओं की ओर से स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्पों की मांग से हमारे आसपास की दुनिया तेजी से बदल रही है। इनोवेशन में कारगिल की गहरी वैश्विक समझ और हमारी स्थानीय विशेषज्ञता के संयोजन ने हमें एकीकृत खाद्य समाधानों का ऐसा पोर्टफोलियो विकसित करने में सक्षम बनाया है, जो भारतीय स्वाद की जरूरतों को पूरा करता है। एक्सपो में प्रदर्शित किए गए प्रोडक्ट एवं सॉल्यूशंस स्वास्थ्य और पोषण पर कंपनी के फोकस की झलक दिखाते हैं। कंज्यूमर ट्रेंड और ग्लोबल इनोवेशन क्षमता से तैयार कारगिल के ट्रेंड्सट्रैकर को भी प्रदर्शित किया गया है।

हेल्दी फूड सॉल्यूशंस
कारगिल ने ‘हेल्दी फॉर मी’ थीम के तहत स्वास्थ्य और पोषण में अपने इनोवेटिव सॉल्यूशंस एवं उत्पादों को प्रदर्शित किया। इससे ग्राहकों के लिए कंज्यूमर प्रेफरेंस के ट्रेंड को समझना एवं भविष्य के अनुरूप तैयार रहना संभव होता है। हेल्दी सॉल्यूशंस में स्वस्थ गुड़ और तिल कुकीज, हाई प्रोटीन कुकीज और नेचरफ्रेश प्रोफेशनल (एनएफपी) लाइट और एलीट चॉइस के साथ बने होल व्हीट केक शामिल हैं, जो जीरो ट्रांस-फैट, ग्लूटेन फ्री, लो शुगर, हाई प्रोटीन और विटामिन से भरपूर हैं।

फ्यूजन बेकिंग
फूड एक्सपो में कारगिल शेफ द्वारा प्रदर्शित ‘फ्यूजन बेकिंग’ श्रेणी में गुलाब जामुन चीजकेक, मसाला हेल्दी योगा बार और बेक्ड मठरी कुकीज जैसे इनोवेटिव कॉम्बिनेशन शामिल हैं, जिनमें नेचर फ्रेश प्रोफेशनल (एनएफपी) लाइट, व्हाइट कंपाउंड और एलीट चॉइस जैसे इनग्रेडिएंट हैं, जो भारतीय मसालों और डेजर्ट को वैश्विक व्यंजनों के अनुरूप बनाते हैं।

इनसाइट्स-लेड इनोवेशन
सतर्कता के साथ खपत, अनुभवों से सीख, सहूलियत और हाई फंक्शनलिटी के ग्लोबल कंज्यूमर ट्रेंड के अनुरूप कारगिल ने फूड इनग्रेडिएंट्स में से चयन का विकल्प प्रस्तुत किया है, जिससे कंपनी की शोध क्षमताओं की झलक दिखती है। 2022 की शुरुआत में कारगिल ने स्वस्थ, पौष्टिक खा‌द्य समाधानों के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए गुरुग्राम, भारत में अपना पहला अत्याधुनिक फूड इनोवेशन सेंटर खोला था। यह एशिया प्रशांत, मध्य पूर्व और अफ्रीका में कारगिल के ग्राहकों को 10 अन्य इनोवेशन केंद्रों और दुनियाभर में 2,300 से अधिक खाद्य वैज्ञानिकों के वैश्विक नेटवर्क से जोड़ता है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button