करियरखेलदुनियादेश

हॉकी एशियन चैंपियन ट्राफी: चीन को रौंदकर भारत ने जीता खिताब

चीन को उसी के घर में हराकर भारतीयों ने रचा इतिहास

पांचवी बार भारत ने अपने नाम की एशियन चैंपियन ट्राफी
LP Live, New Delhi: चीन के हुलुनबुइर शहर के मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस में मंगलवार को खेले गये हॉकी एशियन चैंपियन ट्राफी के फाइनल मुकाबले में भारत ने चीन को 1-0 से हरा कर लगातार दूसरी और ओवरऑल पांचवीं बार हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। खास बात ये रही कि इस टूर्नामेंट में भारत ने सभी मैच जीतकर खिताबी जीत हासिल की है।

हॉकी एशियन चैंपियन ट्राफी के खिताबी मुकाबले में भारतत और चीन दोनों ने ही एक दूसरे पर हमले किये, जिसमें भारत ने 4 और चीन ने 5 पेनल्टी कॉर्नर गंवा दिये यानीदोनों टीम अपने अपने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदल सकी। भारत की ओर से मैच का एकमात्र गोल 51वें मिनट में जुगराज सिंह ने किया। जबकि चीन मैच खत्म होने तक एक भी गोल नहीं कर सका। फाइनल मैच का पहला क्वार्टर बराबरी पर रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने पहले क्वार्टर कई मौके बनाए, लेकिन चीन के डिफेंडर और गोलकीपर ने शानदार खेल से गेंद गोल में नहीं जा सकी। मसलन अभिषेक सिंह ने 8वें मिनट में गोल पर सीधा शॉट मारा, चीन के गोलकीपर ने शानदार बचाव करके इस प्रयास को विफल कर दिया। इसी प्रकार दूसरे और तीसरे क्वार्टर में स्कोर 0-0 दूसरे और तीसरे क्वार्टर में भारत और चीन की टीम एक भी गोल नहीं कर पाई। तीसरे क्वार्टर में चीन की टीम ने आक्रामक खेल दिखाया और कुछ मौके भी बनाए, लेकिन भारतीय डिफेंडर ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। चौथे क्वार्टर में जुगराज पहला गोल दागकर चीन पर 1-0 की बढ़त बना ली। यहां कप्तान हरमनप्रीत ने अभिषेक को पास दिया जिसके बाद डी के अंदर जुगराज ने डिफलेक्ट करके गोल किया। गौरतलब है कि भारतीय टीम ने कोरिया को 4-1 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया था। जबकि चीन पाकिस्ताडन को हराकर पहली बार फाइनल में पहुंची थी।

टूर्नामेंट में अजेय रहा भारत
भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन का ही नतीजा रहा कि इस टूर्नामेंट भारत ने सभी मैच जीतकर इतिहास रचा है। भारता का पहला मुकाबला भी चीन से ही था, जिसमें भारत ने 3-0 से जीत हासिल की। इसी प्रकार भारत ने जापान को 5-1, मलेशिया को 8-1, साउथ कोरिया को 3-1 और पाकिस्तान को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइन में साउथ कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा और चीन को पराजित किया।

पांचवीं बार चैंपियन बना भारत
भारत सबसे सफल टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 13 साल पहले 2011 में हुई थी। भारतीय हॉकी टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की डिफेंडिंग चैंपियन है। भारत ने पांच और पाकिस्तान ने तीन बार खिताब जीता है। वहीं 2021 में साउथ कोरिया ने टाइटल जीता था। इससे पहले तीसरे प्लेस के लिए हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने साउथ कोरिया को 5-2 से हरा दिया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button