हरियाणा

हरियाणा में पटरी पर उतरी 1881 करोड़ की 167 विकास परियोजनाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया वर्चुअल उद्घाटन व शिलान्यास

नए साल पर हरियाणावासियों को मिला तोहफा
LP Live, Gurugram: हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र के साथ राज्य सरकार विकास सुनिश्चित करने की दिशा में हरियाणा को तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को हरियाणा के लोगों को नए साल के तोहफे के रुप में 1881 करोड़ रुपये की लागत वाली 167 जन कल्याणकारी एवं विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इससे पहले भी समय-समय पर करोड़ो की परियोजनाओं को राज्यवासियों को समर्पित किया जा चुका है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को गुरुग्राम के गांव धनवापुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से वर्चुअल माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, जल, विद्युत, सड़क नेटवर्क सुदृढ़ीकरण इत्यादि से संबंधित 791 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 113 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। वहीं 1090 करोड़ रुपये की लागत की 54 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री द्वारा 12 प्रमुख परियोजनाओं में पृथला, पलवल एवं हथीन विधानसभा क्षेत्रों के 84 गांवों के लिए रैनीवैल आधारित पेयजल वृद्धि परियोजना, सतनाली खण्ड के 25 गांवों में नहरी जल पर आधारित पेयजल आपूर्ति के लिए नए जल संशोधन संयंत्र, दिल्ली हिसार रोड, शीला चौक पर ऊपरगामी पुल, रोहतक खरखौदा दिल्ली बॉर्डर रोड पर जेएलएन फीडर और बी एस बी नहर पर स्टील के पुल के कार्य का उद्घाटन तथा भिवानी-हांसी मार्ग का तोशाम र्बाइ–पास से जोड़ने वाले रेलवे ऊपरगामी पुल का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वहीं उन्होंने राजस्थान सीमा से लगते राय-मलिकपुर, नांगल चौधरी-नारनौल महेन्द्रगढ़-दादरी चार-मार्गी सड़क के निर्माण, हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय हैबिटैट सेंटर, सेक्टर-1, पंचकूला, बड़खल झील के जीर्णोद्धार से सम्बन्धित निर्माण कार्य, झज्जर लिंक ड्रेन को बुर्जी संख्या 5150 से 16500 तक पक्का करने व सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसी प्रकार राजकीय महाविद्यालय, इसराना, पानीपत के भवन का शिलान्यास, स्मार्ट सिटी, फरीदाबाद सेक्टर-25, जल घर बल्लभगढ़, फरीदाबाद में 15 एमएलडी क्षमता के एसटीपी के निर्माण कार्य, महाग्राम योजना के अन्तर्गत गांव मतलौडा में पेयजल बढ़ौतरी, सीवर लाइन बिछाने एवं मलजल संशोधन संयंत्र के कार्य, करनाल-काछवा-साम्भली-कौल सड़क पर समानांतर सतलुज यमुना लिंक नहर व नरवाना ब्रांच नहर के ऊपर पुल के निर्माण कार्य का शिलान्यास शामिल है।

प्रदेश के हर जिलों को मिली सौगात
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला महेंद्रगढ़ को करीब 421.42 करोड़ रुपये की लागत की 3 परियोजनाएं दी हैं। जबकि पलवल को 187 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाएं, गुरुग्राम को 168.36 करोड़ रुपये की 11 परियोजनाएं तथा फरीदाबाद को 143 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाएं मिली हैं। इसी प्रकार इसी प्रकार, अंबाला को करीब 15.57 करोड़ रुपये की लागत के 4 प्रोजेक्ट, भिवानी को 31.45 करोड़ रुपये के 4 प्रोजेक्ट, चरखी दादरी को 2 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाए, फतेहाबाद को 2.31 करोड़ रुपये के 7 प्रोजेक्ट, हिसार को 5.65 करोड़ की 2 परियोजनाएं, झज्जर को 371 करोड़ रुपये की लागत की 23 परियोजनाएँ तथा जींद को 22.76 करोड़ रुपये की लागत की 4 परियोजनाओं की सौगात मिली है। कैथल को 1.19 करोड़ रुपये की लागत की एक परियोजना, करनाल को 74 करोड़ रुपये की 17 परियोजनाएं, कुरुक्षेत्र को 1.50 करोड़ रुपये की लागत की 4 परियोजनाएं, नूंह को 37.36 करोड़ रुपये की लागत की 12 परियोजनाएँ और पंचकूला को 105.67 करोड़ रुपये की लागत के 3 प्रोजेक्ट मिले हैं। पानीपत को 76 करोड़ रुपये की लागत के 14 प्रोजेक्ट, रेवाड़ी को 35.42 करोड़ रुपये की लागत के 6 प्रोजेक्ट, रोहतक को 86.40 करोड़ रुपये की लागत की 4 परियोजनाएं, सिरसा को 12.24 करोड़ रुपये की लागत के 12 प्रोजेक्ट, सोनीपत को 22.56 करोड़ रुपये की लागत की 5 परियोजनाएँ तथा यमुनानगर को 57.50 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं की सौगात मिली है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button