ट्रेंडिंगदेश

भारतीय रेल फैक्ट्रियों में फास्ट ट्रैक पर उत्पादन

मौजूदा वित्तीय वर्ष में 4,175 एलएचबी कोच का निर्माण हुआ

तीन इकाईयों ने किया 785 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजनों का उत्पादन
LP Live, New Delhi: भारतीय रेल की उत्पादन इकाइयां वित्त वर्ष 2022-23 में रिकॉर्ड उत्पादन अर्जित करने के लिए फास्ट ट्रैक पर हैं। भारतीय रेल की उत्पादन इकाइयों ने इस मौजूदा वित्तीय वर्ष में जहां 785 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजनों का निर्माण किया, वहीं 4,175 एलएचबी कोचों का रिकार्ड उत्पादन किया है।

रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेल को विश्वस्तरीय कायाकल्प की दिशा में तेजी से आधुनिकीकरण और तकनीकी के साथ विकसित किया जा रहा है। इसी दिशा में फास्ट ट्रैक पर उत्पादन इकाईयों में उत्पादन को गति मिल रही है। मसलन वित्तवर्ष 2022-23 में 31 जनवरी 2023 तक निर्मित 785 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव में से चित्तरंजन में चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स ने 344, वाराणसी में बनारस लोकोमोटिव वर्क्स ने 286 और पटियाला में पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स ने 155 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का उत्पादन किया है।

कोच फैक्ट्रियों में भी रिकार्ड उत्पादन
भारतीय रेल की कोच उत्पादन इकाइयां सुविधाजनक और त्वरित गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए वित्त वर्ष 2022-23 में 31 जनवरी तक 4,175 एलएचबी कोचों का विनिर्माण करके एलएचबी कोच उत्पादन में तेजी लाई है। इनमें रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) ने 1221, इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) ने 1891, मॉडर्न कोच फैक्टरी (एमसीएफ) ने 1063 एलएचबी कोच का रिकार्ड निर्माण किया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button