दुनिया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गये ऋषि सुनक, ली शपथ

पीएम नरेन्द्र मोदी व अमिताभ बच्चन ने दी बधाई

LP Live,नई दिल्ली। भारतीय मूल के सांसद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने गये हैं, जिन्हें किंग चार्ल्स-तृतीय ने ऋषि सुनक देश के नये प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त कर दिया है। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद ऋषि सुनक ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा कि यह सरकार हर स्तर पर ईमानदारी, व्यावसायिकता और जवाबदेही पर चलेगी।
उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार ऐसी अर्थव्यवस्था का निर्माण करेगी, जो ब्रेक्सिट के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाए। सुनक ने कहा कि वह अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस के प्रति सहानुभूति रखते हैं। वह इस देश में विकास में सुधार करना चाहती थी, वह गलत नहीं थी। यह एक नेक उद्देश्य है और बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी की वह प्रशंसा करते हैं, लेकिन कुछ गलतियां की गईं, जो बुरे इरादों से नहीं थीं, फिर भी गलतियां थीं।
ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक वह श्रीकृष्ण के भक्त हैं। प्रधानमंत्री बनते ही उनका पूराना गोपूजा वाला वायरल वीडियो वायरल होने लगा। वह 2015 में पहली बार रिचमॉन्ड, यॉर्कशायर के सांसद बने थे और तब उन्होंने हाउस ऑफ कामंस में भगवत गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी। वे दर्शन के लिए अक्सर श्रीकृष्ण मंदिर जाते हैं। उनका हिंदू धर्म में गहरी आस्था है। बोरिस जॉनसन की सरकार में जब वह वित्त मंत्री थे, तब अपने डाउनिंग स्ट्रीट वाले सरकारी आवास में दीपावली पर दीप जलाते रहे हैं। उनके प्रधानमंत्री बनते ही गौपूजा करते हुए उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ऋषि सुनक अक्सर यह बात कहते हैं कि जब वह तनावपूर्ण स्थिति में रहते हैं तो भगवत गीता को पढ़ते हैं।
पीएम मोदी ने सुनक को दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री ऋषि सुनक को ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया: कि “हार्दिक बधाई @RishiSunak! आप यूके के प्रधानमंत्री बने हैं, मैं वैश्विक मुद्दों और रोडमैप 2030 को लागू करने पर एक साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूँ। ब्रिटेन के भारतीयों के लिए ‘जीवित सेतु’ को दिवाली की विशेष बधाई, हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को एक आधुनिक साझेदारी में बदलने में सक्षम हों।’’ उधर वॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने भी ऋषि सुनक को ब्रिटेन का पीएम बनने पर बधाई दी है।
इनकी भविष्यवाणी निकली सच
सितंबर के पहले सप्ताह में हुए ब्रिटेन के पीएम चुनाव में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को लिज ट्रस के 81,326 के मुकाबले 60,399 मत मिले थे और वे पीएम नहीं बन पाए थे। उस समय ब्रिटेन में हरियाणा इन यूके एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप अहलावत ने कहा था कि ब्रिटेन में भारतीय मूल के ऋषि सुनक भले ही पीएम न बन पाए हों, लेकिन जिस प्रकार से ब्रिटेन की राजनीति में वे सक्रिय है और उन्होंने यह चुनाव बहुत कम अंतर से हारा है, तो यह तय है कि आने वाले समय में वह एक दिन वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जरुर बनेंगे और 45 दिन बाद यह मुकाम हासिल भी हो गया है। गौरतलब है कि ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब के हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button