दुनियादेश

भारत व जापान ने किया संयुक्त वायु रक्षा अभ्यास ‘वीर गार्जियन’

जापान में 16 दिन के इस अभ्यास में गरजे भारतीय लड़ाकू विमान,

जापान के एफ-2 और एफ-15 विमानों के साथ भारत के सुखोई जैसे विमाना हुए शामिल
LP Live, New Delhi: भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएएसडीएफ) के बीच द्विपक्षीय वायु रक्षा अभ्यास ‘वीर गार्जियन 2023’ का पहला संस्करण 26 जनवरी गुरुवार को जापान में संपन्न हुआ, जहां सुखोई जैसे विमान भी आसमान में गरजे।

जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स ने अपने एफ-2 और एफ-15 विमानों के साथ इस अभ्यास में भाग लिया, जबकि भारतीय वायु सेना की टुकड़ी ने सुखोई-30 एमकेआई विमानों के साथ हिस्सा लिया। भारतीय वायु सेना के लड़ाकू दल के साथ एक आईएल-78 फ्लाइट रिफ्यूलिंग जहाज और दो सी-17 ग्लोबमास्टर स्ट्रैटेजिक एयरलिफ्ट ट्रांसपोर्ट विमान ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास कार्यक्रम 16 दिनों तक आयोजित किया गया। इस दौरान, दोनों देशों की वायु सेनाएं कई कृत्रिम हवाई परिचालन परिदृश्यों में जटिल एवं विस्तृत आकाशीय युद्धाभ्यास में भाग लेती रहीं। अभ्यास के दौरान दोनों देशों की वायु सेनाओं द्वारा सटीक योजना प्रबंधन और गतिविधियों का कुशल निष्पादन किया गया। भारतीय वायु सेना और जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स दृश्य तथा दृश्यता की सीमा से पार जाकर की परिस्थितियों में हवाई युद्धाभ्यास, कौशल विकास एवं वायु रक्षा मिशन में लगी हुई हैं। अभ्यास में भाग लेते हुए दोनों वायु सेनाओं के एयरक्रू ने एक-दूसरे के लड़ाकू विमानों में उड़ान भरी ताकि हवाई संचालन के क्षेत्र की गहरी समझ को प्राप्त किया जा सके।

आकाश में मजबूत होगी सेना
अभ्यास ‘वीर गार्जियन 2023’ के दौरान दोनों वायुसेनाओं को आपसी समझ को प्रगाढ़ करने का अवसर प्राप्त हुआ। इस वायु रक्षा अभ्यास में भारतीय वायु सेना तथा जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स कर्मियों के बीच जमीनी स्तर पर कई विचार-विमर्श हुए, जिनमें दोनों पक्षों द्वारा विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। द्विपक्षीय वायु रक्षा अभ्यास में भाग लेने वाले दलों को एक-दूसरे की सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों में निहित अंतर्दृष्टि को आत्मसात करने और एक-दूसरे की अनूठी क्षमताओं से सीखने का अवसर प्राप्त हुआ। इससे आसमान में भारतीय सेना ज्यादा सक्षम हो सकेगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button