दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली की अबोहवा बेहद खराब-एक्यूआई 357 पहुंचा

समिति का चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना लागू करने का निर्णय

LP Live, New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की चिंता लगातार बनी हुई है। सोमवार को दर्ज किया गया दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 दर्ज किया गया। इसलिए यहां तीसरे चरण के तहत भी प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना लागू रखने का निर्णय लिया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक-एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज 357 दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-एनसीआर और आस-पास के इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना (जीआरएपी) के अंतर्गत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने आज दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करने के लिए बैठक आयोजित की।

उप समिति की समीक्षा
दिल्ली में हवा की धीमी गति और प्रतिकूल मौसम व मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक में वृद्धि का रुझान दिखाई दे रहा था। इसके अलावा वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी के उच्चतम स्तर पर बना रहा। इसके मद्देनजर उप-समिति ने बैठक में वायु गुणवत्ता परिदृश्य और प्रासंगिक पहलुओं की व्यापक समीक्षा करने के बाद चरणबद्ध प्रतिकृया कार्रवाई योजना (जीआरएपी) के अंतर्गत कार्रवाई शुरू करने के लिए निर्णय लिया है, कि चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना के तीसरे चरण के अंतर्गत लागू की जा रही कार्रवाई वर्तमान में जारी रहेगी। वहीं उप-समिति स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है और नियमित आधार पर वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करेगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button