उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

चर्चित प्रकरण: सीएमओ आफिस में पीसीपीएनडीटी पटल से हटाए गए डा. प्रशांत 

डा. अनुभव सिंघल के धरने के बाद हुई कार्रवाई

Lokpath Live, Muzaffarnagar:  उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित सीएमओ  कार्यालय में अल्ट्रासाउंड मशीन का पंजीकरण निरस्त करने की एक फाइल तीन महीने तक लटकाने के मामले की गूंज लखनऊ तक पहुंच गई है। अधिक फजीहत से बचने के लिए एमओ ने पटल प्रभारी पर कार्रवाई कर दी। पीसीपीएनडीटी के पटल प्रभारी एसीएमओ डा. प्रशांत कुमार को पटल से हटा दिया गया है। उन्हें करीब चार महीने  पहले ही उन्हें इस पटल की जिम्मेदारी दी गई थी। अब पटल की नई जिम्मेदारी डा. विपिन कुमार को दी गई है, जो एसीएमओ हैं।

मुजफ्फरनगर सीएमओ कार्यालय में एनएचएम के बाद सबसे अधिक कमाई का पटल पीसीपीएनडीटी एक बार फिर जनपद से लेकर लखनऊ तक चर्चाओं का विषय बन चुका है। इस पटल पर लंबे समय तक तक सेवाएं दे चुके एआरओ अशोक शर्मा की सेवानिवृत्त होने के बाद कुर्सी को लेकर खींचतान चल रही थी। सीएमओ डा प्रवीण चोपडा के समय भी इस कुर्सी के लिए काफी खींचतान रही, लेकिन सीएमओ डा महावीर सिंह फौजदार के आने के बाद इस पटल की जिम्मेदारी धमेंद्र कुमार को दी गई थी, जो लंबे समय तक खाद़य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग में लिपिक के पद पर भी रहे हैं। कुछ महीने पूर्व उनका स्थानांतरण मेरठ होने के बाद एमसीएमओ डा प्रशांत कुमार को पटल प्रभारी बनाया था। तीन दिन पूर्व शहर के वरिष्ठ ह्दय रोग विशेषज्ञ डा. अनुभव सिंघल डा प्रशांत के पास पहुंचे थे और तीन महीने पूर्व अपने इको मशीन के पंजीकरण निरस्तीकरण की फाइल के बारे में पूछा। तीन महीने से काम न होने के चलते वह वहीं पर धरने पर बैठ गए। इस दौरान उन्होंने पटल पर चल रहे भ्रष्टाचार का मामला उठाया। इस दौरान आरोप लगाए गए थे कि पटल पर बैठने वाले अधिकारी अल्ट्रासाउंड मशीन का पंजीकरण और नवीनीकरण के लिए पचास हजार रुपये तक की डिमांड कर निजी कर्मचारियों के माध्यम से रिश्वत लेते हैं। उनकी एक अल्ट्रासाउंड मशीन का लाइसेंस निरस्त करने की फाइल भी तीन महीने से इसी कारण अटकी हुई है। हालाकि उनके आठ घंटे तक चले धरने के बाद सीएमओ और डीएम ने फाइल पर हस्ताक्षर कर कार्य पूरा कर विभाग को विवाद से बचाने की कोशिश की। अब इस मामले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रदेश स्तर के अधिकारियों के निर्देश पर सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने पटल प्रभारी एसीएमओ डा. प्रशांत कुमार को वहां से हटाने के आदेश कर दिए। पीसीपीएनडीटी पटल के नए प्रभारी एसीएमओ डा. विपिन कुमार को बनाया गया है। सीएमओ डा महावीर सिंह फौजदार ने पटल पर हुई कार्रवाई की पुष्टी की है।

रात के एक बजे तक चला था धरना

डा अनुभव सिंघल ने मशीन का पंजीकरण निरस्त न होने से आहत होकर सीएमओ कार्यालय में बुधवार रात एक बजे तक धरना दिया था, जिस कारण कार्यालय में पहुंचकर सीएमओ डा महावीर सिंह फौजदार और एसडीएम सदर परमानंद झा ने दस बजे के बाद पहुंचकर उनकी फाइल निकलवाकर कार्य पूर्ण किया था, लेकिन इसके बाद भी डीएम के हस्ताक्षर अधूरे थे, जिस कारण वह हस्ताक्षर एसडीएम सदर के माध्यम से रात 12 बजे के बाद हुए थे। इसके बाद एक बजे धरना समाप्त हो गया था।

 

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button