उत्तर प्रदेशदेशव्यापार

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ

पीएम मोदी ने किया ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ और ‘इन्वेस्ट यूपी 2.0’ का उद्घाटन

भारत के विकास की उम्मीद बन चुका उत्तर प्रदेश: मोदी
LP Live, Lucknpw: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, जिसके साथ लखनऊ में निवेशकों के तीन दिवसीय महाकुंभ की शुरुआत हो गई है। इस मौके पर पीएम मोदी ने ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ और ‘इन्वेस्ट यूपी 2.0’ की भी शुरुआत की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को लखनऊ के वृंदावन योजना में तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (जीआईएस) 2023 का शुभारंभ किया। लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश एक आशा, एक उम्मीद बन चुका है, भारत अगर आज दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट है, तो यूपी भारत की ग्रोथ को ड्राइव करने वाला है। उन्होंने कहा कि 2017 में प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद ही बिजली से लेकर कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्च र हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। यह बदलाव सिर्फ छह साल में हुआ है। यूपी अब पूरे देश के लिए आशा और उम्मीद का केंद्र बन चुका है। यूपी भारत की ग्रोथ को ड्राइव करने वाला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि अब यूपी में अपनी नई पहचान हासिल कर ली है और यह डंके की चोट पर हासिल किया है। उन्होंने कहा कि अब यूपी की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था से है। पीएम मोदी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्च र में जबरदस्त सुधार आया है। उत्तर प्रदेश देश का इकलौता प्रदेश होगा जो इसलिए जाना जाएगा जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण का प्रारंभ करते हुए सभी आगंतुकों का स्वागत किया। इस मौके पर इस मौके पर पीएम के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अलावा रिलायंस ग्रुप के मुकेश अम्बानी, आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला भी मौजूद रहे।

यूपी में 12 फरवरी तक चलने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-23 में देश-दुनिया की दिग्गज कारपोरेट हस्तियां शिरकत कर रहे हैं, जिसमें इसमें इस समिट में करीब 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश के करार होने की उम्मीद है। इससे दो करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है। 10 साझीदार देशों के अलावा 40 देशों के अन्य 600 प्रतिनिधि भी समिट में भाग लेंगे। यह सम्मेलन सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी बनाने पर विचार के वास्ते नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों, थिंक-टैंक और दुनिया भर के नेताओं को एक मंच प्रदान करेगा। ‘इन्वेस्ट यूपी 2.0’ उत्तर प्रदेश में एक व्यापक और सेवा उन्मुख निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र मुहैया कराएगा।

नए भारत का यूपी: योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंवेस्टर्स समिट के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि ‘नए भारत के ‘नए उत्तर प्रदेश’ में प्रारंभ हो रहे तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेशकों, नीति-निर्धारकों, कॉरपोरेट जगत के प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों एवं सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यह पहला अवसर है, जब एक साथ सभी 75 जनपदों में निवेश हो रहा है। यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के साथ ही देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के संकल्प को पूर्ण करेगा।

उद्यमियों ने की योगी की तारीफ
इस दौरान आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने ईज आफ डूइंग बिजनेस को लेकर कई शानदार कदम उठाए गए हैं जिसके कारण यह निवेशकों के लिए आकर्षक प्रदेश बन गया है। उन्होंने कहा कि रेणूकोट में हमारी फ्लैगशिप कंपनी हिंडाल्को की सीमेंट फैक्ट्री है। यूपी में आदित्य बिड़ला ग्रुप के 7 से अधिक बिजनेस हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कानून व्यवस्था में सुधार और ईज आफ डूइंग बिजनेस में सुधार के कारण यूपी नए भारत के लिए आशा का केंद्र बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए उद्योग और सहयोग दोनों की आवश्यकता है जिसे यूपी पूरा कर रहा है।

अब तक 7.45 लाख करोड़ के करार
लखनऊ में आज होने वाली इनवेस्टर्स समिट को लेकर गौतमबुद्ध नगर से 7 लाख 85 हजार 937 करोड़ के प्रस्ताव आए। इसमें से 7 लाख 45 हजार 815 करोड़ के एमओयू साइन हुए। इसमें सबसे ज्यादा प्रस्ताव यमुना विकास प्राधिकरण के 1 लाख 6 हजार करोड़ के प्रस्ताव आए। इसमें 1 लाख 116 करोड़ के एमओयू साइन किए गए। इस निवेश से एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। इनवेस्टर्स समिट में तीनों प्राधिकरणों के 90 अधिकारी शामिल हो रहे हैं। गौरतलब है कि लखनऊ में आज से 12 फरवरी तक ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का आयोजन शुरू हो रहा है। इस बार निवेश का लक्ष्य 17 लाख करोड़ रुपए कर दिया गया है, जबकि निवेश के प्रस्ताव 21 लाख करोड़ तक आ गए है। इसमें अकेले जनपद गौतमबुद्ध नगर का 7 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश है। इसकी बड़ी वजह नोएडा के अधिकारियों का आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, हैदराबाद, दिल्ली, चंडीगढ़ का रोड शो भी है। यहां निवेश करने वालों में आईटी, आईटीईएस, कॉमर्शियल, इंफ्रास्ट्रक्च र, ग्रुप हाउसिंग, डेयरी, एनर्जी, एग्रीकल्चर, एजुकेशन, सिविल एविएशन, मेडिकल एजुकेशन, फॉरेस्ट कंपनियां शामिल है। आईटी/आईटीईएस सेक्टर में सबसे ज्यादा निवेश हुआ है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button