हरियाणा

हरियाणा के युवाओं को मिलेगी विदेशों में नौकरी

मनोहर लाल ने लॉंच किया ओवरसीज प्लेसमेंट सेल, गिनाई आठ साल उपलब्धियां

LP Live, New Delhi: विदेशों में नौकरी पाने के इच्छुक हरियाणा के युवाओं को राज्य सरकार ने दीपावली का तोहफा दिया है। हरियाणा सरकार ने विदेशों में युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के दृष्टिगत एक ओवरसीज प्लेसमेंट सेल का गठन किया, जिसका उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया।
नई दिल्ली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में एक प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। ओवरसीज प्लेसमेंट सेल के बारे में उन्होंने बताया कि वे एक प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य में विदेशी निवेश को आकर्षित करने और व्यापार संबंधी चर्चा हेतू दुबई के दौरे पर गए थे। उस दौरान विदेशों में हरियाणवी युवाओं के लिए विभिन्न अवसरों की पहचान करते हुए विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एसवीएसयू) ने कतर में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जॉब रोल-रूम अटेंडेंट चिह्नित किया है। इसके लिए 30 नवंबर 2022 तक उम्मीदवारों की तत्काल आवश्यकता है। इस जॉब रोल-रूम अटेंडेंट हेतू श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा हरियाणा कौशल रोजगार निगम के सहयोग से विदेशों में प्लेसमेंट के लिए ओवरसीज प्लेसमेंट सेल के तहत एक पंजीकरण पोर्टल विकसित किया गया है। यह एक वेब-आधारित एकीकृत कार्यप्रवाह प्रणाली है, जो विदेशों में नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं को एक सिंगल प्लेटफार्म प्रदान करेगा। श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी विभिन्न अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों को डिजाइन करेगा ताकि उम्मीदवार खुद को अपस्किल कर सकें और विदेशी अवसरों में प्लेसमेंट के लिए चयनित हो सकें। यह पोर्टल परिवार पहचान पत्र के साथ एकीकृत है, जिससे परिवार का विवरण सत्यापित होगा। इससे हरियाणा में लागू विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ उम्मीदवारों को संरेखित करने में मदद मिलेगी। उम्मीदवारों के लिए कॉलिंग सुविधा भी शुरू कर दिया गया है और प्रशिक्षण के लिए एक बैच का गठन किया जाएगा।

8 साल में 8 कमाल: हरियाणा सरकार का कार्यकाल बेमिसाल
हरियाणा सरकार के आठ साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकार की नीतियों और उपलब्धियां का बखान भी किया। उन्होंने सरकार की 8 मुख्य उपलब्धियों को फोकस में रखकर अन्य उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने बीते 8 सालों में तीन ‘सी’-करप्शन, कास्ट और क्राइम पर प्रहार किया। ये तीन हैं। वहीं सरकार ने पांच ‘स’-शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन और स्वाभिमान को प्रमोट किया है। हरियाणा सरकार विकास को लेकर प्रधानमंत्री के ब्लूप्रिंट पर भी लगातार काम कर रही है। राज्य सरकार के पिछले आठ साल के कार्यकाल में उपलब्धियों के बारे में उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और सेवाओं की कवरेज एक ही मंच से करने के लिए फैमिली आईडी यानी परिवार पहचान पत्र योजना लागू की गई है। अंत्योदय ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान अभियान’ के प्रथम चरण में सबसे गरीब 2 लाख परिवारों की पहचान करके अब 33 हजार से अधिक गरीब परिवारों को स्वरोजगार के लिए ऋण और निजी क्षेत्र में नौकरियां दी गई हैं।
देश में सबसे ज्यादा बुढ़ापा पेंशन
वृद्धा पेंशन की राशि 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रतिमाह की गई है। किसानों के लिए ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ वैब पोर्टल के जरिए उनकी आय बढ़ाने के लिए फसलों के लिए खाद, बीज, ऋण और कृषि उपकरणों के लिए मिलने वाली आर्थिक सहायता के रूप सब्सिडी योजनाओं का विस्तार किया गया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ऑनलाइन सेवाएं व्यवस्था परिवर्तन की प्रक्रिया में ‘सरकार कम से कम-सुशासन अधिकतम’ के भाव से सरकारी लाभ देने में मानवीय हस्तक्षेप को कम करने के लिए अंत्योदय सरल पोर्टल पर 42 विभागों की 572 सेवाएं और योजनाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। वहीं प्रदेश में प्रदेश के गांवों में 24 घंटे बिजली मुहैया करवाई जा रही है। “म्हारा गांव-जगमग गांव योजना’ इस समय प्रदेश के 5681 अर्थात 84 प्रतिशत गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है और प्रदेश के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त किया गया है।

स्पोर्ट्स हब के रूप में उभरा हरियाणा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा पिछले कुछ वर्षों में स्पोट्र्स हब के रूप में उभरा है। पदक विजेता खिलाडिय़ों को सर्वाधिक नकद पुरस्कार देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। सरकार ने मेडल विजेता खिलाडिय़ों की नौकरी सुनिश्चित की गई है। मनोहर लाल ने कहा कि मेडल जीतने वाले के लिए 550 पद वार्षिक आरक्षित किए गए हैं, जिसे आने वाले वक्त में बढ़ाएंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button