उत्तर प्रदेशगुजरातदिल्ली-एनसीआरदेशराजनीति

पीएम मोदी ने 10 नई वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी

यूपी को मिली दो नई वंदेभारत, एक का हुआ विस्तार

इस साल 75 दिनों में 11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाएं पटरी पर आई: मोदी
LP Live, Ahmedabad: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देशभर में 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इनमें उत्तर प्रदेश को भी तीन वंदे भारत ट्रेनों की सौगात मिली है। पीएम मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद से कई रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

अहमदाबाद में आयोजित समारोह में नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, लखनऊ-देहरादून, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, कालाबुरागी-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो-दिल्ली (निजामुद्दीन) पर चलने वाली ट्रेनों को हरि झंडी दिखाई। वहीं उन्होंने लखनऊ-गोरखपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संगमनगरी प्रयागराज तक किया विस्तार भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि 700 से ज़्यादा स्थान पर लाखों लोग इस कार्यक्रम में जुड़े हैं, जो देख रहे हैं कि विकसित भारत के लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस 2024 के 75 दिन में अब तक 11 लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है। वहीं मंगलवार को रेलवे के 85 हजार

करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है। इसके साथ-साथ पेट्रोलियम का भी एक कार्यक्रम जुड़ गया है। इस कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, सीएम भूपेन्द्र पटेल और राज्य भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल भी मौजूद रहे।

रेल बजट में छह गुना बढ़ोतरी
पीएम मोदी ने देश को गारंटी देते हुए कहा कि अगले पांच साल में आप भारतीय रेल का ऐसा काया कल्प होते देखेंगे कि आपने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि हमने अब 2014 से लेकर अब तक रेल बजट को पहले की अपेक्षा 6 गुना ज्यादा बढ़ाया है। कई राज्यों में वंदे भारत का नेटवर्क पहुंच चुका है और भारत के 250 जिलों से ज्यादा में वंदे भारत का नेटवर्क हो चुका है। आज वंदे भारत का शतक भी लग गया है। 13 हजार से ज्यादा स्टेशनों का कायाकल्प हो रहा है। नमो भारत, वंदे भारत, अमृत भारत जैसी सेकंड जनरेशन की ट्रेन आधुनिक रेल कोच फैक्ट्रियां यह सब 21वीं सदी में रेलवे की तस्वीर बदल रही हैं। हम रेलवे के सत प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन की तरफ बढ़ रहे हैं। हम सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टेशन बना रहे हैं। स्टेशन पर जन औषधि केंद्र बना रहे हैं। ट्रेन, स्टेशन और पटरियां ही नहीं बन रहे, बल्कि इनसे मेक इन इंडिया का एक पूरा इकोसिस्टम बन रहा है।

पूर्वी और पश्चिमी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ही 11,859 करोड़ की लागत से बने पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के 401 किलोमीटर लंबे न्यू खुर्जा जंक्शन-साहनेवाल रेल खंड का उद्घाटन किया। वहीं उन्होंने 13,363 करोड़ की लागत से बने पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) पर 244 किमी लंबे न्यू मकरपुरा जंक्शन से न्यू घोलवड रेल खंड का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के सात स्टेशनों से सात विशेष मालगाड़ियों को हरी झंडी भी दिखाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने गुजरात के अहमदाबाद से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी परियोजनों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

कई राज्यों से गुजरेगा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर
पीएम मोदी ने कहा कि 401 किलोमीटर लंबा न्यू खुर्जा जंक्शन से न्यू साहनेवाल रेल खंड पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) उत्तर भारत के प्रमुख कृषि एवं औद्योगिक क्षेत्रों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करता है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का यह रेल खंड तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के 12 जिलों, अलुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, अंबाला, यमुना नगर, सहारनपुर, बुलंदशहर, हापुड, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर और गौतमबुद्ध नगर से होकर गुजरता है। डीएफसीसीआईएल ने इस रेल खंड के लिए 86 पुल बनाए हैं, जिनमें यमुना, मारकंडा, टांगरी और घग्गर नदियों पर प्रमुख पुल शामिल हैं, और 115 लेवल क्रॉसिंग को समाप्त कर दिया है।

सीएम योगी ने व्यक्त किया आभार
मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से भारतीय रेलवे की 85 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लखनऊ में अपने सरकारी आवास से वर्चुअली इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में तीन नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने के साथ ही लखनऊ-गोरखपुर वंदे भारत ट्रेन को प्रयागराज तक विस्तार देने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने देश को 10 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी है। इनमें पीएम ने लखनऊ-देहरादून, पटना-लखनऊ और रांची-वाराणसी के लिए भी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। वहीं, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस का एक्सटेंशन प्रयागराज तक किया गया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button