उत्तर प्रदेशशिक्षा

डीआइओएस ने प्रधानाचार्यों को बैठक में दिए डिश टीवी लगवाने के निर्देश

LP Live, Muzaffarnagar: माध्यमिक शिक्षा विभाग के तत्तवावधान में शनिवार को राजकीय इंटर कालेज कार्यशाला हुई। इसमें वित्तविहीन विद्यालयो के प्रधानाचार्यो ने प्रतिभाग किया। इस दौरान प्रधानाचार्यों को फ्री डिश टीवी पर शिक्षा से संबंधित चैनल से बच्चों को पढ़ाने के लिए निर्देश दिए। इंस्पायर अवार्ड योजना से भी अवगत कराया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ डीआइओएस डा. धर्मेंद्र शर्मा किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा छात्रो की सीखने की क्षमता को बेहतर करने के लिए पीएम ई विद्या कार्यक्रम के तहत प्रदेश में पांच डीटीएच टीवी चैनल शुरू किए गए है। यह सभी चैनल डीडी फ्री डिश व डिश टीवी पर निश्शुल्क उपलब्ध है। इसके माध्यम से बच्चे विद्यालय के साथ साथ घर पर भी पढाई कर सकेगें। कक्षा एक से कक्षा 12 तक के सभी विषयो की शिक्षण सामग्री का प्रसारण सातो दिन 24 घंटे हो रहा है। अवगत कराया कि सनातन धर्म इंटर कालेज मीरापुर के प्रधानाचार्य डा. विकास कुमार ई-विद्या चैनल के लिए भौतिक विज्ञान विषय की सामग्री बनाई है। उन्होंने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए कि विद्यालयों में कम से कम एक फ्री डिश व अन्य उपक्रणों की व्यवस्था अवश्य करें ,जिससे विद्यालय के सभी छात्र-छात्राएं विशेषज्ञो द्वार बनाई गई उत्कृष्ट गुणवत्तायुक्त शैक्षिक सामग्री का लाभ ले सके। प्रधानाचार्यों से इंसपायर अवार्ड मानक योजना के लिए कक्षा छह से कक्षा 10 के पांच होनहार विद्यार्थियो का नामांकन मांगे गए। इंसपायर अवार्ड के नोडल प्रधानाचार्या डा. विकास कुमार ने प्रधानाचार्यों को बताया कि विद्यार्थीयों का नामांकन इंसपायर अवार्ड पोर्टल पर कर सकता है। कार्यक्रम में जीआइसी के प्रधानाचार्य शैलेंद्र त्यागी, प्रधानाचार्य स्नेह मिश्रा, ब्रजभूषण वर्मा, प्रविंद्र दहिया, अनिल शास्त्री, नरेन्द्र सिंह, आदि मौजूद रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button