उत्तर प्रदेश

मुजफ्फरनगर के 3653 व्यापारी जीएसटी जमा करने में दिखा रहे लापरवाही

स्टेट जीएसटी विभाग टीम साफ्टवेयर से भेज लगातार नोटिस

LP Live, Muzaffarnagar: वस्तु एवं सेवा कर विभाग (जीएसटी) में व्यापारी तेजी से पंजीकरण करा रहे हैं, लेकिन काफी संख्या में ऐसे भी व्यापारी है, जो पंजीकरण के बाद रिटर्न दाखिल करने सहित बिलिंग आदि कार्यों में निष्क्रियता दिखा रहे हैं। ऐसे व्यापारियों की जिले में संख्या 3653  है। निष्क्रिय व्यापारियों में स्टेट जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों में संख्या केंद्रीय विभाग के मुकाबले अधिक हैं।

व्यापार को पारदर्शी बनाने और राजस्व को बढ़ाने के लिए स्टेट जीएसटी विभाग की टीम लगातार अभियान चलाकर व्यापारियों को पंजीकरण करा रही है। विभागीय अधिकारियों के दबाव में व्यापारी जीएसटी नंबर लेकर पंजीकरण की संख्या बढ़ा रहे है, लेकिन हजारों की संख्या में जिले में ऐसे भी व्यापारी है जो आंख-मिचोली के खेल में आगे है। मुजफ्फरनगर में छोटे-बड़े सभी पंजीकृत व्यापारियों की संख्या वर्तमान में 26095 है, लेकिन इसमें से नियमित रिटर्न दाखिल करने से लेकर बिलिंग करने में केवल 22443 ही व्यापारी सक्रिय भूमिका में है। निष्क्रिय व्यापारियों की काउंटिंग कर जीएसटी विभाग के अधिकारी लगातार ऐसे व्यापारियों को साफ्टवेयर के माध्यम से नोटिस भेज रहे हैं, जिसके बाद कुछ व्यापारी सक्रिय होकर जीएसटी जमा करते हैं। ऐसे निष्क्रिय व्यापारियों की जांच एसआइबी भी करती है, जिसके बाद फर्म पर पहुंचकर सर्वे के बाद जुर्माना वसूली की कार्रवाई होती है।
क्या कहते हैँ अधिकारी
जीएसटी में पंजीकरण के बाद कुछ व्यापारी नियमित रिटर्न फाइल नहीं करना सहित अन्य कार्यों में लापरवाही दिखाते हैं। कुछ व्यापारी ऐसे भी होते हैं, जो व्यापार बंद कर देते हैं। इनकी जांच समय-समय पर की जाती है। वास्तविकता में नियमित नहीं रहने वाली व्यापारियों को आनलाइन साफ्टवेयर से नोटिस भी भेजा जाता है।
सांत्वना गौतम, ज्वाइंट कमिश्नर कार्यपालक, स्टेट जीएसटी

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button