अरुणाचल प्रदेशजम्मू-कश्मीरदेशराज्य

हादसा: टैंक से नदी पार करते सेना के पांच जवान शहीद

लद्दाख में टैंक से नदी पार करने का अभ्यास के अचानक बाढ़ बनी काल

टैंक समेत पानी के तेज बहाव की चपेट में आए जेसीओ समेत पांचों जवान  
LP Live, New Delhi: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सैन्य टैंक से नदी पार करने के अभ्यास के दौरान उस समय बड़ा हादसा हो गया, जब अचानक नदी में उफान आया। इस हादसे में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) सहित पांच जवान शहीद हो गये है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क विभाग के अनुसार लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास शुक्रवार की रात नदी पार करने के लिए टी-72 टैंक में सवार होकर अभ्यास के दौरान अचानक जलस्तर बढ़ने से आई बाढ़ के कारण हुए हादसे में 5 जवान शहीद हो गए हैं। लेह से करीब 346 किलोमीटर दूर इस हादसे में सेना के पांच जवान नदी में बह गये। तेजी के साथ नदी में बढ़े जल स्तर ने आसपास की जगह को अपनी चपेट में ले लिया, जिसमें सेना का यह टैंक भी तेज बहाव की चपेट में आ गयाय, जिसमें सेना के पांच जवान सवार थे। हादसे की जानकारी मिलते ही तुरंत सेना की अन्य टीमें मौके पर पहुंची और राहत और बचाव कार्य शुरू किया गया, जो बाढ़ के पानी के बीच चुनौतीपूर्ण था। राहत कार्य के दौरान नदी से पांचों जवानों के शव बरामद कर लिये गये हैं, जिन्हें सैनिक अस्पताल में लाया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ व खरगे ने जताया दुख
लद्दाख में हुए इस हादसे पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गहरा दुख जताते हुए कहा कि देश की रक्षा के लिए पांच जवानों ने अपना बलिदान दे दिया है और इस दुख की घड़ी में जम्मू कश्मीर, लद्दाख सहित देशभर के लोग सेना के उन पांच वीर जवानों के परिवार के साथ खड़े हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि दुख के इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ पूरा देश खड़ा है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह दुर्घटना और इसमें हुई जानमाल की हानि की खबर से बहुत व्यथित हैं। उन्होंने कहा कि लद्दाख में टी-72 टैंक को नदी पार कराते समय एक जेसीओ समेत भारतीय सेना के पांच बहादुरों की जान जाने से बेहद दुखी हैं। इस दर्दनाक त्रासदी का शिकार हुए सैन्यकर्मियों के परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदनाएं।

अरुणाचल के मुख्यमंत्री ने दुख व्यक्त किया
अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने भी इस घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने एक्स पर लिखा कि यह जानकर बहुत दुख हुआ कि लद्दाख के न्योमा-चुसुल क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अचानक आई बाढ़ में पांच सैनिकों सहित एक टी-72 टैंक बह गया। हमारे बहादुर सैनिकों की सुरक्षा और कुशलता के लिए प्रार्थना करते हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button