राजनीतिहरियाणा

सड़क सुरक्षा को लेकर गंभीर हरियाणा सरकार

हरियाणा में सड़क सुरक्षा पर खर्च होंगे 25 करोड़

सड़कों को सुरक्षित करने के लिए तकनीकी उपकरण जुटाए जांएगे
LP Live, Chandigarh: हरियाणा में सड़क हादसों को कम करने की दिशा में राज्य सरकार ने सड़क सुरक्षा के लिए उपाय करने के लिए 25 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की है। इसमें सड़क सुरक्षा के लिए सभी जिलों में दुर्घटना संभावित स्थानों को सुरक्षित करने का काम भी किया जाएगा।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा फंड नियमों के लिए गठित फंड प्रबंधन समिति की बैठक में राज्य में सड़क सुरक्षा उपायों के लिए मंजूर किये गये 25 करोड़ रुपये में स्वचालित नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर), स्पीड डिटेक्शन सिस्टम की स्थापना के लिए 12.50 करोड़ रुपये और 30 लाइट रिकवरी वैन तथा सड़क सुरक्षा उपकरणों की खरीद के लिए 5.40 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। वहीं विभिन्न जिलों को शीतकालीन जैकेट, रिफ्लेक्टर जैकेट, रिफ्लेक्टर के साथ रेनकोट, बैटन लाइट, टोपी के साथ कपड़े, डिजिटल डायवर्जन बोर्ड, पोर्टेबल स्पीड ब्रेकर और सड़क सुरक्षा से संबंधित साहित्य और ब्रोशर सहित आवश्यक सुरक्षा उपकरणों की खरीद के लिए 5.6 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा ऑडियो क्लिप वितरण, सड़क सुरक्षा अभियान, रैलियां, मैराथन, सोशल मीडिया अभियान, अग्रिम साइनबोर्ड, सड़क सुरक्षा टूर्नामेंट और अन्य सड़क सुरक्षा उपकरण जैसे उपाय भी किए जाएंगे।

गुरुग्राम व फरीदाबाद को दो-दो करोड़
मुख्य सचिव कौशल ने कहा कि राज्य भर में सड़क सुरक्षा के प्रति व्यापक दृष्टिकोण पर बल दिया जा रहा है। गुरूग्राम और फ़रीदाबाद को 2-2 करोड़ रुपये की राशि दी गई है। इन दोनों जिलों में हाल के वर्षों में बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएँ सामने आई हैं, जिससे सुरक्षा पहलुओं में निवेश करना महत्वपूर्ण है। हिसार, सोनीपत, करनाल, झज्जर, पलवल, रेवाड़ी, अंबाला, कुरूक्षेत्र, पानीपत, रोहतक और पंचकुला के लिए 2.30 करोड़ रुपये तथा चरखी दादरी, फतेहाबाद, कैथल, नारनौल, मेवात, सिरसा, भिवानी, जींद और यमुनानगर के लिए 1.30 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

पुलिस व परिवहन विभाग भी होंगे मजबूत
बैठक के दौरान समिति ने परिवहन विभाग के लिए 100 और पुलिस विभाग के लिए 900 चालानिंग मशीनों की खरीद के लिए 194.98 लाख रुपये की मंजूरी दी है। इसके अलावा सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन को बढ़ाने के लिए आवश्यक उपकरणों और संसाधनों की खरीद के लिए महानिरीक्षक यातायात को 80 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की गई है। सड़क सुरक्षा शिक्षा और प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए पलवल में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च की चारदीवारी के निर्माण हेतू 104.03 लाख रुपये आवंटित किए हैं। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह टी.वी.एस.एन. प्रसाद, पुलिस महानिदेशक, पी.के. अग्रवाल, प्रधान सचिव परिवहन, नवदीप सिंह विर्क, निदेशक यूएलबी यशपाल और स्कूल शिक्षा, स्वास्थ्य, एचएसआईआईडीसी, पीडब्ल्यूडी (बी और आर) विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button