जम्मू-कश्मीरदेशराजनीति

लोकसभा चुनाव: अनंतनाग-राजौरी सीट पर अब 25 मई को होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने राजनैतिक दलों की मांग पर बदली मतदान की तारीख

प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार के लिए मांगा था समय, पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती भी प्रत्याशी
LP Live, New Delhi: केंद्रीय चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 07 मई को होने वाले मतदान को टालते हुए अब छठे चरण में 25 मई को चुनाव कराने का ऐलान किया है। आयोग इस सीट पर यह निर्णय केंद्र शासित प्रदेश के भाजपा, अपनी पार्टी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी), पीपुल्स कांफ्रेंस समेत विभिन्न राजनीतिक संगठनों तथा प्रत्याशियों की ओर प्रत्यावेदन पर विचार करने के बाद लिया है।

चुनाव आयोग ने मंगलवार को एक प्रेस नोट जारी करके यह जानकारी दी और बताया कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजोरी लोकसभा सीट में मतदान की तारीख में संशोधन किया है। पहले यहां तीसरे चरण में सात मई को चुनाव होना था, लेकिन अब यहां छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कई राजनीतिक पार्टियों के चुनाव की तारीखों के आगे बढ़ाने की मांग और ग्राउंड परिस्थिति को देखने के बाद यह निर्णय लेने के बाद एक प्रेस नोट जारी किया है। इसमे कहा गया है कि आयोग ने यूनियन टेरिटरी प्रशासन की रिपोर्ट पर विचार करने के साथ-साथ उक्त निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा जमीनी स्थिति का विश्लेषण करने के बाद, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 56 के तहत उक्त संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की तारीख को संशोधित करने का निर्णय लिया है। चुनाव आयोग के अनुसार राजनीतिक दलों ने विभिन्न लॉजिस्टिक, संचार और कनेक्टिविटी की प्राकृतिक बाधाओं का हवाला दिया था, जो चुनाव प्रचार में बाधा बनती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थितियां उक्त संसदीय क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए उचित अवसरों की कमी के समान हैं, जो चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं।

खराब मौसम में चुनाव प्रचार नहीं कर सके प्रत्याशी
दरअसल अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट का चुनाव टालने के लिए भाजपा, अपनी पार्टी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी), पीपुल्स कांफ्रेंस समेत विभिन्न राजनीतिक संगठनों तथा प्रत्याशियों की ओर से दिए गए प्रत्यावेदन का चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया था। चुनाव टालने के लिए दिए गए प्रत्यावेदन में सभी ने खराब मौसम के कारण मुगल रोड के बंद होने को आधार बनाया था। प्रत्याशियों का कहना था कि मुगल रोड बंद होने की वजह से प्रत्याशियों को मतदाताओं तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इससे आम मतदाताओं तक निर्धारित समय में संपर्क नहीं हो पाया। प्रत्यावेदन देने वाले प्रत्याशियों का कहना था कि यह लोकसभा सीट सीमावर्ती जिले राजोरी-पुंछ तथा दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम व शोपियां को मिलाकर बनाई गई है।

पिछले कई दिनों से बर्फबारी बनी बाधक
गौरतलब है कि दक्षिण कश्मीर तथा राजोरी-पुंछ के बीच संपर्क का एकमात्र साधन मुगल रोड है जो पिछले दिनों लगातार बारिश तथा बर्फबारी के कारण कई दिनों तक बंद रहा है। नामांकन के दौरान भी सड़क बंद रही। पहले यहां का चुनाव सात मई को होना था। ऐसे में मांग की गई थी कि चुनाव को टालकर प्रत्याशियों को प्रचार के लिए कुछ समय और दिया जाए।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button