देशस्वास्थ्यहरियाणा

रोहतक समेत चार जिलों में जल्द बनेंगे नए ईएसआई अस्पताल

हरियाणा ईएसआई निदेशालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव दो डिस्पेंरियों की आधारशिला भी रखी
चिरायु योजना के तहत जल्द नई श्रेणीयों को किया जाएगा शामिल: मुख्यमंत्री
LP Live, Chandigarh: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने पंचकूला स्थित निदेशालय ईएसआई स्वास्थ्य संरक्षण विभाग हरियाणा के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। वहीं सोनीपत जिले के राई और बरही में दो ईएसआई डिस्पेंसरी का शिलान्यास भी किया गया। इस कदम से हरियाणा में ईएसआई बीमाकृत 25 लाख लोगों के अलावा उत्तर क्षेत्र के बीमित लोगों को भी सुविधाएं मिलेगी।

ईएसआई निदेशालयके भवन के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इसके बनने से हरियाणा के साथ साथ उत्तर क्षेत्र के बीमित व्यक्तियों को बेहतर प्रशासनिक सुविधायें उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि पंचकूला में ईएसआई के नवनिर्मित क्षेत्रीय कार्यालय के शुरू होने से हरियाणा के साथ साथ पंजाब, हिमाचल आदि प्रदेशों के ईएसआई के बीमित व्यक्तियों की प्रशासनिक गतिविधियों को सुचारू ढंग से चलाया जा सकेगा। उन्होनें कहा कि प्रदेश में ईएसआई के माध्यम से लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाई जा रही है। मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2023 को अंत्योदय आरोग्य वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। निरोगी हरियाणा योजना के तहत हरियाणा के सभी नागरिकों की दो साल में एक बार स्वास्थ्य जांच करने की शुरुआत की गई है, ताकि बीमारी प्रारंभ होने से पहले ही उसकी जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने आयुष्मान योजना का विस्तार करते हुए चिरायु योजना लागू की है, जिसके तहत एक लाख 80 हजार सालाना आय वाले 29 लाख परिवारों को सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज की सुविधा दी जायेगी। उन्होनें कहा कि शीघ्र ही राज्य सरकार द्वारा चिरायु हरियाणा योजना के तहत नई श्रेणियों के लाभार्थियों को भी शामिल किया जायेगा।

डिस्पेंसरी से मिलेगा लाखों का लाभ: भूपेन्द्र यादव
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि ईएसआई डिस्पेंसरी राई (सोनीपत) के स्थापित होने के उपरांत ओद्यौगिक क्षेत्र राई, नाथूपुर, वजीदपुर, सबोली, बहालगढ के 28 हजार 10 बीमाकृतों व उनके परिवारों सहित 106440 लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। इसी प्रकार ईएसआई डिस्पेंसरी बरही, गन्नौर, सोनीपत के बनने से ओद्यौगिक क्षेत्र बरही, गन्नौर व समालखा तक के 8 हजार 347 बीमित व्यक्तियों व उनके परिवारों सहित 31 हजार 720 लाभार्थी कवर होंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के सहयोग से मानेसर और बावल में ईएसआई अस्पतालों के निर्माण कार्य तीव्रगति से चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि रोहतक, अंबाला, सोनीपत और हिसार में भी ईएसआई अस्पताल स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि ईएसआई मेडिकल कॉलेज फरीदाबाद में पिछले वर्ष पहली बार कैथलैब की सुविधा भी आरंभ की गई है। ईएसआईसी एक ऐसी योजना है, जिसमें अधिकतम इलाज पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं है।

इस मौके पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री रामेश्वर तेली, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा श्रम राजस्व एवं आपदा प्रबंधन राज्यमंत्री अनूप धानक और राई के विधायक मोहन लाल बडोली के अलावा हरियाणा श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ राजा शेखर वूंदरू, श्रमायुक्त श्री सुजान सिंह, मुख्यमंत्री के उपप्रधन सचिव केएम पांडूरंगा, उपायुक्त श्री महावीर कौशिक, ईएसआई हरियाणा के निदेशक डॉ अनिल मलिक भी उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button