ट्रेंडिंगदेशराजनीतिव्यापार

मोदी सरकार के बजट से धड़ाम से गिरा सोना और चांदी

सरकार की सोने व चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान

सोने के 4100 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी पर 4300 रुपए प्रति किग्रा दाम गिरे
LP Live, New Delhi: संसद के बजट सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करते हुए सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी करने का ऐलान किया। इस ऐलान के बाद सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। बजट भाषण में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी करने का ऐलान किया। उसके बाद से ही वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में आई ऐतिहासिक गिरावट के सोना जहां 4100 रुपए प्रति 10 ग्राम तक लुढ़का है, वहीं चांदी के दाम में 4300 रुपए प्रति किलोग्राम तक की गिरावट आई है।

लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री ने आम बजट पेश किया, जिसमें सोना व चांदी और अन्य ऐसी कीमती धातुओं से कस्टम ड्यूटी 50 फीसदी से भी ज्यादा घटाने के ऐला के बाद शेयर बाजार में ह हलचल बढ़ना शुरु हो गई। नतीजन मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली और यह कल के मुकाबले 5.72 फीसदी यानी 4,158 रुपए सस्ता होकर 68,560 रुपए तक पहुंच गया।

चांदी के दामों में आई गिरावट
बजट में हुई घोषणा के बाद सोने के साथ ही एमसीएक्स पर चांदी भी तेजी से धड़ाम होती नजर आई। चांदी सोमवार के मुकाबले मंगलवार को रिकॉर्ड 4,304 रुपए प्रति किलोग्राम तक सस्ती होकर 84,899 रुपए पर आ गई है। बजट के बाद आज चांदी न्यूनतम 84,275 रुपए की कीमत तक पहुंच गई है। सरकार के इस फैसले के असर सोने, चांदी और प्लैटिनम की कीमतों में भी गिरावट देखी जा रही है।

कैंसर की दवाई और मोबाइल फोन सस्ते
सरकार ने केंद्रीय बजट में कैंसर की तीन दवाएं ट्रैस्टुजुमैबडेरक्सटेकन, ओसिमर्टिनिब और डुर्वालुमाब को से भी सीमा शुल्क हटाने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले से ये दवाएं सस्ती मिलेंगी। सरकार ने मोबाइल फोन, मोबाइल सर्किट बोर्ड असेंबली और मोबाइल चार्जर पर सीमा शुल्क घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया। इससे मोबाइल फोन और मोबाइल चार्जर सस्ते होंगे।

सस्ती हुई ये चीजें
कैंसर से जुड़ी तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी हटाई गई। एक्सरे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टर पर भी आयात शुल्क हटाया गया।
मोबाइल फोन और पार्ट्स- पीसीबी और मोबाइल फोन चार्जर पर कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी घटी।
25 आवश्यक खनिजों पर सीमा शुल्क नहीं।
सोलर सेल और सोलर पैनल के निर्माण की वस्तु पर टैक्स में छूट।
सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर छह फीसदी किया गया। ज्वैलरी सस्ती होंगी।
प्लैटिनम पर सीमा शुल्क घटकर अब 6.4 फीसदी हुआ।
मछलियों और अन्य जलजीवों के भोजन पदार्थों पर आयात शुल्क पांच फीसदी करने का निर्णय।

इन चीजों कीमत बढ़ी
पीवीसी फ्लेक्स बैनर का आयात करना महंगा होगा।
कुछ दूरसंचार उपकरणों का आयात महंगा होगा। आधारभूत कस्टम ड्यूटी 10% से बढ़ाकर 15% की गई। मेक इन इंडिया के तहत देश में बने सस्ते घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सरकार का एलान।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button