जम्मू-कश्मीरदेश

जम्मू-कश्मीर व लेह-लद्दाख में भूकंप के झटकों से कांपी धरती

पिछले 24 घंटे में पांच बार महसूस किये गये भूकंप के झटके

LP Live, Jammu: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में में पिछले 24 घंटों में करीब 5 बार भूकंप के झटके महसूस किये गये। लेकिन किसी प्रकार के जान माल का खतरा नहीं हुआ।

जम्मू कश्मीर में भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी जानकारी दी है। हालांकि इसमें फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान खबर नहीं मिली है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार जम्मू-कश्मीर के कटरा में रविवार तड़के 3 बजकर 50 मिनट पर भूकंप आया। जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.1 मापी गई। इससे पहले शनिवार (17 जून) रात 9 बजकर 55 मिनट पर भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 रही। इसका लोकेशन डोडा पाया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी बताया कि ‘दोपहर 2.03 बजे आए 3.0 तीव्रता के भूकंप का केंद्र जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ पहाड़ी रामबन जिला था। उन्होंने कहा कि भूकंप की गहराई 33.31 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 75.19 डिग्री पूर्वी देशांतर पर धरती की सतह से 5 किलोमीटर नीचे थी। इस दौरान घरों में दरारें भी देखने को मिली थी। अगर पिछले एक हफ्ते की बात की जाए तो खासकर डोडा, किश्तवाड़ और रामबन में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए।

लेह-लद्दाख में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3
लेह-लद्दाख में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है। रविवार सुबह लगभग 8.28 बजे लेह- लद्दाख से 279 किमी उत्तर पूर्व में यह भूकंप आया। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है। आज सुबह 8:28 पर लेह-लद्दाख से 279 किमी उत्तर-पूर्व में भूकंप आया।

कहां कब कांपी धरती 
जम्मू-कश्मीर में सबसे पहले भूकंप शनिवार दोपहर 2 बजकर 3 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 3.0 थी। दूसरा झटका लेह में रात करीब 9 बजकर 44 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 4.5 बताई जा रही। दूसरा झटका लेह में रात करीब 9 बजकर 44 मिनट पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 4.5 बताई जा रही। तीसरा झटका भारत-चीन बॉर्डर के पास जम्मू-कश्मीर के डोडा में रात 9 बजकर 55 मिनट पर आया, इस भूकंप की तीव्रता 4.4 थी। पिछले पांच दिनों में डोडा जिले में यह सातवां भूकंप था। पूर्वोत्तर लेह में चौथा भूकंप महसूस किया गया। यह रविवार तड़के 2 बजकर 16 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.1 बताई गई। वहीं पांचवा और आखिरी झटका जम्मू-कश्मीर के कटरा में रविवार तड़के 3 बजकर 50 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता भी दोबारा 4.1 ही रही।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button