देशहरियाणा

हरियाणा पुलिस को तकनीकी परियोजनाओं में राष्ट्रीय पुरस्कार

हरियाणा पुलिस को सीसीटीएनएस परियोजना में राष्ट्रीय पुरस्कार

पूरे देश में लागू किया जाएगा हरियाणा पुलिस की तकनीक का अध्ययन
LP Live, Chandigarh: हरियाणा पुलिस को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) परियोजना के क्रियान्वयन में देश के सभी प्रमुख राज्यों में प्रथम रैंक से सम्मानित किया गया है। वहीं हरियाणा पुलिस को फॉरेंसिक पिलर‘ के तहत इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम परियोजना के बेहतर क्रियान्वयन की श्रेणी में भी प्रथम रैंक हासिल कर राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया है।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा नई दिल्ली में आयोजित वार्षिक ‘सीसीटीएनएस/इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस) में गुड प्रैक्टिसिस पर सम्मेलन में हरियाणा पुलिस को यह पुरस्कार दिया गया। सम्मेलन में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला से निदेशक इंटेलिजेंस ब्यूरो तपन डेका और निदेशक एनसीआरबी विवेक गोगिया की मौजूदगी में हरियाणा पुलिस की ओर से यह पुरस्कार करनाल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता और पुलिस अधीक्षक पानीपत शशांक कुमार सावन ने प्राप्त किया। हरियाणा को प्रगति डैशबोर्ड पर साल भर 20 से अधिक मापदंडों पर लगातार पहला स्थान बनाए रखने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। इस मौके पर हरियाणा के तीन पुलिकर्मियों पुलिस जिला हांसी से एसआई जगमोहन, एससीआरबी हरियाणा से एएसआई योगेश कुमार और जिला सोनीपत से एएसआई कुलदीप सिंह को सीसीटीएनएस और आईसीजेएस में उनके सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

‘फोरेंसिक पिलर’ में भी अव्वल हरियाणा पुलिस
इससे पहले दो दिन पूर्व ही ’फोरेंसिक पिलर’ के तहत इंटर-ऑपरेशनल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस) परियोजना के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन की श्रेणी में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय स्तर पर एक और उपलब्धि हासिल की है। हरियाणा पुलिस के अनुसार राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के इसी सम्मेलन में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने हरियाणा पुलिस निदेशक (एफएसएल) डॉ. सी.एस. राव ने यह राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया। देश में लगभग 117 एफएसएल और सीएफएसएल के प्रदर्शन का मूल्यांकन एनसीआरबी द्वारा परिभाषित मापदंडों पर किया गया था, जिसमें हरियाणा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर्ता के रूप में प्रथम स्थान पर रहा।

पुलिस महानिदेशक ने दी बधाई
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए हरियाणा की पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि सीसीटीएनएस डैशबोर्ड पर हमारे बेहतर प्रदर्शन ने राष्ट्रीय स्तर पर यह गौरव अर्जित किया है।

परियोजना की तकनीक बनी मॉडल
सम्मेलन के दौरान एससीआरबी के निदेशक और सीसीटीएनएस/आईसीजेएस के नोडल अधिकारी ओपी सिंह की देखरेख में हरियाणा पुलिस ने हाल ही में सीसीटीएनएस के माध्यम से अपराध से संबंधित डेटा का विश्लेषण करने के लिए एक विशेष तकनीक विकसित की है। हरियाणा पुलिस की इस तकनीक को सीसीटीएनएस/आईसीजेएस में गुड प्रैक्टिसिस की सूची में भी शामिल किया गया। एनसीआरबी के निदेशक ने कहा कि इस तकनीक का अध्ययन करने और इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा है। सम्मेलन के दौरान, देश भर के 58 पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को सर्वश्रेष्ठ तकनीक का उपयोग करने में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button