आंध्र प्रदेशउड़ीसाउत्तर प्रदेशकर्नाटककेरलझारखंडतमिलनाडुदुनियादेशपश्चिम बंगालबिहारमहाराष्ट्रहरियाणा

कुवैत से भारत पहुंचे 45 भारतीयों के शव

सबसे ज्यादा 23 केरल के मृतक, यूपी के तीन लोगा मारे गये

कोच्चि एयर पोर्ट पर केरल के सीएम विजयन ने दी श्रद्धांजलि
LP Live, New Delhi: कुवैत के मंगाफ में 12 जून बुधवार एक बिल्डिंग में लगी भीषण आग में मारे गए 45 भारतीयों के शवों को लेकर शुक्रवार को भारतीय वायुसेना का स्पेशल एयरक्राफ्ट भारत पहुंचा। इस विमान के कोच्चि एयरपोर्ट पर पहुंचने पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने सभी भारतीयों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अग्निकांड में मारे गये 45 मृतकों में सबसे ज्यादा 23 लोग केरल के हैं।

कुवैत की इस घटना की सूचना मिलते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक करके कुवैत में संपर्क साधा और भारत सरकार ने मारे गये भारतीयों को वापस भारत लाने के लिए विशेष विमान भेजा था, जो शुक्रवार को सभी शवों को लेकर केरल के कोच्चि एयर पर पहुंचा। इस भीषण कांड में मौत का शिकार हुए भारतीयों में सबसे ज्यादा 23 लोग केरल के हैं। जबकि तमिलनाडु के 7, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश के 3-3 के अलावा बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा, पंजाब और पश्चिम बंगाल के 1-1 व्यक्ति शामिल हैं। एक मृतक किस राज्य का है इसकी जानकारी एकत्र करने का प्रयास किया जा रहा है। बुधवार को हुई इस घटना की सूचना पर भारत के विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत गये थे, जहां उन्होंने उन पांच अस्पतालों का दौरा करके हालातों का जायजा लिया था, जहां घायल भारतीयों का इलाज चल रहा था। विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन आज विशेष विमान से शवों को लेकर भारत पहुंचे हैं।

सबसे ज्यादा भारतीयों की मौत
कुवैत के मंगाफ शहर की एक बिल्डिंग में 12 जून को लगी आग में कुल 49 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हैं। इनमें से 48 शवों की डीएनए टेस्ट के जरिए पहचान की गई, जिसमें 45 भारतीय निकले, जबकि 3 फिलिपींस के नागरिक थे।

परिवार को सौंपे जा रहे हैं शव
भारतीयों के शवों को एयरपोर्ट पर श्रद्धांजलि देने और इन्हें परिजनों को सौंपने की कार्रवाई की जा रही है। शव की पहचान के लिए ताबूत पर मरने वाले व्यक्ति की तस्वीर लगाई गई है।

मृतक के परिजनों को 2 लाख मुआवजा देगा केंद्र
कुवैत की घटना को देखते हुए पीएम मोदी ने दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक में घोषणा की थी कि मरने वाले भारतीयों के परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं एनआरआई बिजनेसमैन और यूएई के लुलु ग्रुप के चेयरमैन ने मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपए की मदद देने का ऐलान किया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button