अपराधजम्मू-कश्मीरदेशपंजाबराजनीति

अमृतपाल सिंह व इंजीनियर रशीद ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ

दोनों सदस्य अलग अलग जेल में हैं बंद

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने कक्ष में दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ
LP Live, New Delhi: देश विरोधी गतिविधियों व आतंकी गतिविधियों से जुड़े असम के डिब्रूगढ़ की जेल में बंद अमृतपाल सिंह और दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद इंजीनियर रशीद ने संसद पहुंचकर लोकसभा सदस्य के पद की शपथ ग्रहण की। अमृतपाल सिंह पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट और इंजीनियर रशीद जम्मू कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए हैं।

18वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित 542 सदस्यों में से संसद सत्र के दौरान 539 सांसदों ने लोकसभा की सदस्यता की शपथ ग्रहण कर ली थी। इन चुनाव में जेल में रहते हुए अमृतपाल सिंह ने पंजाब की खडूरसाहिब लोकसभा सीट और इंजीनियर रशीद जम्मू कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और निर्वाचित होकर लोकसभा पहुंचे हैं। संसद भवन पहुंचे दोनों सांसदों को शुक्रवार को अपने कक्ष में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद सदस्यता और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इन दोनों सांसदों को कोर्ट ने शपथ सांसद की शपथ लेने के लिए सशर्त पेरोल दिया था। नियमों के अनुसार यदि लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद कोई सदस्य शपथ नहीं लेगा तो उसकी सदस्यता निरस्त की जा सकती है।

सजा होने और गैर हाजिर से जाएगी सदस्यता
भारतीय संविधान के नियमों के अनुसार दोनों को सदन की सदस्यता बरकरार रखने के लिए सांसद को हाजिरी भी पूरी करना जरुरी होगा। मसलन सदन में लगातार 60 दिन तक गैर-हाजिर रहने पर सांसद की सीट रिक्त घोषित कर दी जाती है। सांसद को सदस्यता बरकरार रखने के लिए खुद को 60 गैर-हाजिर करने से बचना होगा। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 101 के मुताबिक जब इनकी हाजिरी की गणना की जाएगी तो इन 60 दिनों में उन दिनों को नहीं गिना जाएगा जब सत्र स्थगित हो गया था। वहीं दूसरी ओर दोनों ही मामले में कानूनी प्रक्रिया चल रही है और ऐसे में इन्हें दोषी घोषित किया जाता है और सजा मिलती है, तो लोकसभा की सदस्यता जा सकती है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम कहता है कि अगर किसी मामले में सांसद को 2 या इससे अधिक समयावधि की सजा होती है तो लोकसभा सदस्यता खत्म की जा सकती है।

शपथ लेने के बाद वापस भेजे गये जेल
संसद भवन में शपथ लेने के बाद अमृतपाल सिंह को असम के डिब्रूगढ़ की जेल में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत सजा काट रहे हैं। जबकि इंजीनियर रशीद दिल्ली की तिहाड़ जेल में आतंकी गतिविधियों के संलिप्ता होने के कारण जेल में बंद हैं। सांसद की शपथ के बाद दोनों को वापस जेल भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि अदालत के आदेश पर पुलिस ने दोनों को लोकसभा में शपथ लेने के लिए जेल से छूट दी थी। राशिद इंजीनियर को शपथ लेने के लिए पुलिस ने दो घंटे की छूट दी थी। इसमें तिहाड़ से संसद तक आने जाने का समय अलग से जोड़ा गया था। इसके अलावा अमृतपाल सिंह को असम से दिल्ली आने जाने और शपथ लेने के लिए चार दिन का समय दिया गया था। दोनों को सख्त निर्देश दिए गए थे कि इस समयावधि के दौरान मीडिया को संबोधित नहीं कर सकते। इसके अलावा यह भी निर्देश दिए गए थे कि दोनों के परिजन भी मीडिया में कोई बयान नहीं देंगे।

परिवार से मिले अमृत पाल 
खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के प्रमुख हैं। उन्हें दिल्ली में अपने परिवार से मिलने की इजाजत दी गई थी। उधर, इंजीनियर राशिद के परिवार को उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की अनुमति दी गई थी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button