देशराजनीतिस्वास्थ्य

अब ईएसआई अस्पतालों में श्रमिकों को मिलेगा कैंसर का इलाज

देश के 30 ईएसआईसी अस्पतालों में कीमोथेरेपी सेवाएं शुरु

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने किया सेवाओं का शुभारंभ
ईएसआईसी 15 नए ईएसआई अस्पताल, 78 ईएसआई डिस्पेंसरी स्थापित करेगा
LP Live, New Delhi: केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने नई दिल्ली में ईएसआईसी मुख्यालय में ईएसआई निगम की 191वीं बैठक के दौरान देश भर के 30 ईएसआईसी अस्पतालों में कीमोथेरेपी सेवाओं का शुभारंभ किया। इन सेवाओं के शुरु होने से ईएसआईसी में बीमित श्रमिको और उनके आश्रितों का कैंसर की बीमारी का इलाज आसानी से हो सकेगा।

बैठक में केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने देशभर में 30 ईएसआईसी अस्पतालों में कीमोथेरेपी सेवाओं का शुभारंभ करने के अलावा ईएसआईसी के डैशबोर्ड के साथ एक नियंत्रण कक्ष का भी उद्घाटन किया। वहीं उन्होंने इस मौके पर सिटीजन चार्टर, ईएसआईसी की लेखा परीक्षा एवं लेखा नियमावली, रेफरल नीति एवं उपकरण नीति का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि यह शुभारंभ भारत के अमृतकाल में हमारे श्रम योगियों के सर्वांगीण कल्याण की दिशा में किया जा रहा है। इन अस्पतालों में कीमोथेरेपी सेवाओं की शुरुआत के साथ, बीमित श्रमिकों और उनके आश्रितों को कैंसर का आसानी से बेहतर उपचार मिल सकेगा। उन्होंने ईएसआईसी के डैशबोर्ड के साथ एक नियंत्रण कक्ष के बारे में कहा कि डैशबोर्ड ईएसआईसी अस्पतालों में संसाधनों और बिस्तरों की बेहतर निगरानी करेगा और वर्तमान निर्माण परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति पर नजर रखना सुनिश्चित करेगा।

यादव ने कहा कि ईएसआई निगम ने ईएसआईसी अस्पतालों में कुशल चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए ईएसआईसी चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अपना काम आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि आवश्यकता का आकलन करने के बाद नए ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब तक 8 मेडिकल कॉलेज, 2 डेंटल कॉलेज, 2 नर्सिंग कॉलेज और एक पैरा-मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं और ईएसआईसी द्वारा चलाए जा रहे हैं।

नए अस्पताल व डिस्पेंसरियां होंगी स्थापित
ईसीआईसी की इस बैठक में देश में 15 नए ईएसआई अस्पताल, 78 ईएसआई डिस्पेंसरियां स्थापित करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई। इनमें ईएसआईसी अस्पताल, बेलटोला, असम, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, केके नगर, चेन्नई, तमिलनाडु और ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, फरीदाबाद, हरियाणा में बिस्तरों की संख्या में वृद्धि करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई। इस बैठक में सांसद सुश्री डोला सेन, सांसद श्री राम कृपाल यादव, सचिव (एल एंड ई) सुश्री आरती आहूजा, महानिदेशक डॉ राजेंद्र कुमार सहित राज्य सरकारों के प्रधान सचिव/सचिव, नियोक्ताओं, कर्मचारियों और ईएसआई निगम के अन्य सदस्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button