देशराजनीति

संसद में आमने सामने सरकार और विपक्ष

तीसरे दिन भी सिरे नहीं चढ़ी संसद की कार्यवाही

भारी हंगामे में दोनों सदनों की कार्यवाहीं स्थगित
LP Live, New Delhi: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही बुधवार को तीसरे दिन भी पटरी पर नहीं आई। सत्ता पक्ष जहां राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान को लेकर सत्ता पक्ष का माफी की मांग को लेकर हंगामा जारी रहा। वहीं अडानी के मसले पर विपक्ष जांच के लिए जेपीसी के गठन की मांग को लेकर नारेबाजी करता रहा। इस हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही पहले दो बजे तक और फिर पूरे दिन के लिए स्थगित करनी पड़ी।

सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच टकराव के कारण संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में अभी तक एक दिन भी सुचारू ढंग से नहीं चल सकी। लोक सभा की कार्यवाही बुधवार को शुरु होते ही दो बजे तक स्थगित कर दी गई। फिर दो बजे शुरु हुई कार्यवाही के दौरान हंगामे की वही स्थिति रही। इसकारण सदन की कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन में संसदीय कमेटियों की रिपोर्ट और प्रश्नकाल के उत्तर जैसे आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के अलावा संसद में पिछले तीनों दिन कोई भी कार्यवाही आगे नहीं बढ़ सकी। हंगामे के बीच केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लोक सभा में खड़े होकर एक बार फिर राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने भारत की संसद का अपमान किया है, उन्हें माफी मांगनी चाहिए। हंगामा कर रहे और तख्तियां लहराने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हुए गोयल ने आगे कहा कि अगर इन सांसदों को यह अपमान नहीं लगता है और ये सदन के अंदर ऐसा व्यवहार करते हैं तो इनको सदन से सस्पेंड कर देना चाहिए।

राज्यसभा की कार्यवाही भी ठप
दूसरी ओर राज्यसभा में इन मुद्दों पर सत्ता पक्ष और विपक्ष हंगामे व नारेबाजी के साथ आपने सामने हैं। बुधवार को सुबह 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही आरंभ की गई, लेकिन जल्द ही शोर-शराबे के कारण सभापति जगदीप धनखड को सदन की कार्रवाई दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। जब दोपहर 2 बजे सदन की कार्यवाही को फिर शुरू करने का प्रयास किया गया तो सभापति की अनुमति से नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे बोलने के लिए खड़े हुए। तभी भाजपा सांसदों ने राहुल के बयान पर माफी की मांग को लेकर जबरदस्त नारेबाजी करना शुरू कर दिया। इस कारण दोनों पक्षों के ओर से शुरू हुए हंगामे के बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही को गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। लोकसभा की तरह राज्यसभा में आवश्यक दस्तावेज, प्रश्नकाल के उत्तर और रिपोर्ट सदन के पटल पर मानी जाती है, जिन्हें संसद की संपत्ति माना गया है। हंगामे के बीच केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लोक सभा में खड़े होकर एक बार फिर राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने भारत की संसद का अपमान किया है, उन्हें माफी मांगनी चाहिए। हंगामा कर रहे और तख्तियां लहराने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हुए गोयल ने आगे कहा कि अगर इन सांसदों को यह अपमान नहीं लगता है और ये सदन के अंदर ऐसा व्यवहार करते हैं तो इनको सदन से सस्पेंड कर देना चाहिए।

अडाणी के मुद्दे पर विपक्ष का मार्च
विपक्षी सांसदों ने अडाणी के मुद्दे पर संसद से ईडी कार्यालय की ओर मार्च निकाला। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा अडाणी घोटाले में ज्ञापन सौंपने के लिए निदेशक ईडी को ज्ञापन देना चाहते थे, लेकिन उन्हें सुरक्षा बलों ने विजय चौक पर ही रोक दिया। अडाणी मामले पर जेपीसी जांच की मांग पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा सरकार जानती है कि अगर उन्होंने हमारी जेपीसी की मांग को मान लिया तो जनता के सामने उनकी धज्जियां उड़ जाएगी और भाजपा के सभी भ्रष्टाचार आम लोगों के सामने साबित हो जाएंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button