अपराधराजनीतिहरियाणा

हरियाणा: साइबर सुरक्षा को मजबूत करने में जुटी सरकार

डीजीपी ने किया 30 नए वर्क स्टेशनों डॉयल 112 का शुभारंभ

LP Live, Chandigarh: हरियाणा में साइबर सुरक्षा को मजबूत करने और साइबर अपराध पर अंकुश लगाने की दिशा में पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने 30 नए वर्क स्टेशनों का हरियाणा 112 के कार्यालय में विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य विभिन्न एजेंसियों और हितधारकों के बीच सहयोग के साथ साइबर अपराध के मामलों से निपटने की दक्षता बढ़ाना है।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने सोमवार को हुई बैठक में 30 नए वर्क स्टेशनों का हरियाणा 112 के कार्यालय में विधिवत शुभारंभ करते हुए कहा कि हरियाणा में साइबर अपराधों के मामलों में मेवात और आसपास के क्षेत्रों में गिरोह सक्रीय हैं, जिनके तार पश्चिम बंगाल और राजस्थान जैसे अन्य राज्यों से भी जुड़े हुए हैं। इस चिंता से निपटने के लिए सरकार भी साइबर अपराधियों की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तकनीकी पहल का इस्तेमाल कर रही है। डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने राज्य में साइबर अपराध से निपटने के प्रयासों को मजबूत करने के लिए एक समर्पित टीम अलग अलग राज्यो में भेजने के बारे में नर्णिय लिया गया। यह टीम स्थानीय अधिकारियों और साइबर अपराध इकाइयों के साथ निकट समन्वय में काम करेगी। बैठक में पुलिस महानिदेशक कपूर ने कहा कि पुलिस का प्रयास है कि साइबर फ्रॉड से आमजन को होने वाले आर्थिक नुकसान को रोका जाए।

बैंकों की होगी अहम भूमिका
कपूर ने बताया कि पुलिस विभाग के संज्ञान में आया है कि साइबर अपराधियों द्वारा ग्राहकों की केवाईसी का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हुए फर्जी बैंक खाते खोले जाते हैं। ऐसे में उन सभी तथ्यों का गंभीरता से अध्ययन किया जाना जरूरी है जिनके चलते साइबर अपराधी फ्रॉड करते हैं। साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई में इसकी प्रभावशीलता सुनश्चिति करने के लिए बैंको के साथ ओर बेहतर समन्वय स्थापित किया जाएगा। इसी कड़ी में बैंको को ग्राहक सत्यापन और पहचान सुनश्चिति करने के लिए निर्देशित किया जा रहा है।

मोबाइल नंबरों के दुरुपयोग रोकेगा टेलीकॉम
वहीं बैठक में बताया गया कि टेलीकॉम कंपनियों से संदिग्ध फोन नंबरों और फोन नंबरों के तेजी से बदलाव पर कड़ी नजर रखने का आग्रह किया गया है और टेलीकॉम कंपनियों द्वारा भी आश्वस्त किया गया है कि साइबर अपराधियों द्वारा मोबाइल नंबर के दुरुपयोग को रोकने के लिए हर संभव मदद की जाएगी। कपूर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे सतर्क रहें और अपने मोबाइल फोन पर आने वाले किसी भी संदग्धि लिंक को ओपन ना करें। इसके अलावा लोग अपने बैंक खाता संबंधी निजी जानकारी भी किसी के साथ सांझा ना करें। बैठक में एडीजीपी साइबर ओ पी सिंह, एडीजीपी क्राइम अजय सिंघल, एडीजीपी आईटी अरशन्दिर चावला, पुलिस आयुक्त सिबास कविराज, एसपी ईआरएसएस-1 नुपूर , एसपी ईआरएसएस-2 राजेश कालिया, एसपी साइबर अमित दहिया सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button