देशराजनीति

संसद के बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक

31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा संसद का सत्र

मंगलवार को राजनीतिक दलों की बैठक में ऐजेंडे पर होगी चर्चा
LP Live, New Delhi: संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होने जा रही है। सत्र को सुचारु रुप से चलाने के मकसद से सरकार ने एक दिन पहले 30 जनवरी मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी संसद का अधिवेशन शुरू होने से पहले संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। यह सर्वदलीय बैठक कल मंगलवार यानी 30 जनवरी, 2024 को पूर्वाह्न 11:30 बजे संसद पुस्तकालय भवन नई दिल्ली में होगी। संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी 2024 को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ होगी। इसी दिन आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा। सरकारी कामकाज की अनिवार्यताओं के अधीन यह बजट सत्र 9 फरवरी, 2024 को समाप्त हो सकता है। केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण एक फरवरी 2024 को अंतरिम केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

सीआईएसएफ ने संभाला संसद की सुरक्षा का जिम्मा
गत 13 दिसंबर को संसद पर हमले की बरसी के दिन लोकसभा में कुछ लोगो ने सदन में रंगीन धुआं फैलाने की घटना को अंजाम दिया था, तो संसद की सुरक्षा चूक पर उठे सवालों के बीच समीक्षा के बाद संसद की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ को सौंप दिया है। संसद में बजट सत्र के दौरान आगंतुकों और उनके सामान की जांच के लिए नई व्यवस्था के तहत संसद परिसर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 140 कर्मियों की टुकड़ी तैनात की गई है।

आगुंतकों की होगी सख्त चैंकिंग
पिछले सत्र की घटना के बाद हालांकि संसद में आगंतुकों की चैकिंग में व्यापक बदलाव हुए हैं, लेकिन हवाई अड्डो पर जांच की तर्ज पर सीआईएसएफ के जवान आगंतुकों और उनके सामान की तलाशी लेंगे तथा भवन की सुरक्षा का जिम्मा भी संभालेंगे। सीआईएसएफ की इकाई की नेतृत्व सहायक कमांडेंट (एसी) स्तर का एक अधिकारी करेगा और इस इकाई में दमकल शाखा के 36 कर्मी भी शामिल होंगे। सुरक्षा का जिम्मा संभालने से पहले ही सीआईएसएफ की ईकाई ने संसद भवन में पहले से मौजूद अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ संसद परिसर का जायजा लेना शुरु कर दिा है, ताकि ताकि 31 जनवरी से शुरु होने वाले बजट सत्र के दौरान वे अपनी जिम्मेदारी का निर्हवहन कर सकें।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button