राजनीतिहरियाणा

हरियाणा के बजट सत्र का दूसरा चरण शुक्रवार से

सदन में पेश किये जाएंगे कई महत्वपूर्ण विधेयक

सदन में होने वाली बजट पर चर्चा में सभी विधायकों को मिलेगा मौका: गुप्ता
LP Live, Chandigarh: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत 17 मार्च शुक्रवार से होगी। इस सत्र के दौरान जहां बजट पर चर्चा होगी, वहीं करीब आधा दर्जन महत्वपूर्ण विधेयक पारित करने के लिए पेश किये जाएंगे।

यह जानकारी गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी है। उन्होंने कहा कि इस सत्र के लिए ऐसी योजना बनाई गई है, कि पहले चरण में पेश किये गये बजट पर चर्चा और अन्य किसी मुद्दे पर हरेक विधायक को सदन में बोलने का मौका दिया जा सके। गुप्ता ने कहा कि लोकतंत्र में जनता के हितों की रक्षा के लिए जनप्रतिधियों को उनके हक की बात करने का मौका दिया जाएगा, ताकि लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में मदद मिल सके। इसलिए उन्होंने योजना बनाई है कि बजट सत्र की अवकाश अवधि के बाद प्रत्येक सदस्य को बजट पर अपनी बात रखने का मौका मिलेगा। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि सदन में कार्यवही के दौरान जनहित में सदुपयोग करने जिम्मेदारी सभी विधायकों को निभानी होगी, इससे संसदीय परंपराओं और मर्यादा बनाने के लिए समय समय पर समीक्षा भी करनी चाहिए। उन्होंने सभी दलों के विधायकों से अपील की वे विधायी कामकाज की तकनीकियों को बारीकी से समझते हुए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव तत्काल महत्व के विषयों को ही उठाए और सरकार के नीतिगत निर्णयों को ध्यानाकर्षण प्रस्ताव से अलग रखें।

क्या है सत्र का एजेंडा
विस अध्यक्ष गुप्ता ने कहा कि शुक्रवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत प्रश्नकाल से होगी और शून्यकाल भी होगा। बजट पर अनुदान की मांगों पर विचार करने के लिए हरियाणा विधान सभा के प्रक्रिया तथा कार्य संचालन सम्बन्धी नियमों के नियम 190(ख) के अंतर्गत 8 विभागीय संबंधित स्थायी समितियों की रिपोर्ट भी सदन में पेश की जाएंगी, जिन्हें 24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश के दौरान स्थायी समितियों ने संबंधित विभागों की अनुदान मांगों पर विचार कर रिपोर्ट तैयार की है। 17 मार्च से बजट पर व्यापक चर्चा होगी। 18 और 19 मार्च को राजकीय अवकाश के बाद 20 और 21 मार्च को भी बजट पर ही चर्चा होगी। 21 मार्च को ही मुख्यमंत्री इस पर विस्तृत जवाब देंगे। 22 मार्च का दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किया गया है।

पेश होने वाले विधेयक
सदन में इस दौरान विधानसभा सचिवालय को सरकार की ओर से हरियाणा नगर निगम (संशोधन) विधेयक-2023, हरियाणा पुलिस (संशोधन) विधेयक- 2022 (प्रवर समिति द्वारा यथा प्रतिवेदित), पंडित लखमी चन्द राज्य प्रदर्शन और दृश्य कला विश्वविद्यालय, रोहतक (संशोधन) विधेयक-2023, हरियाणा विनियोग (संख्या 1) विधेयक-2023, हरियाणा नगरीय क्षेत्र विकास तथा विनियमन (संशोधन) विधेयक-2023 और हरियाणा विद्यालय शिक्षा (संशोधन) विधेयक-2023 पेश करने का प्रस्ताव मिला है।

ध्यानाकर्षण के 71 प्रस्ताव
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि इस सत्र के लिए 52 विधायकों की ओर से 339 तारांकित प्रश्न और 21 विधायकों की ओर से 185 अतारांकित प्रश्न विधान सभा सचिवालय को प्राप्त हुए हैं। इन सभी के लिए ड्रा निकाला जा चुका है। इसके साथ ही विधायकों से 71 ध्यानाकर्षण सूचनाएं, 2 कार्य स्थगन प्रस्ताव, 2 गैर सरकारी प्रस्ताव, 2 अल्पावधि प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं। सचिवालय को एक प्राइवेट सदस्य विधेयक तथा सरकार की ओर से 6 विधेयकों का प्रारूप भी मिला है।

 

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button