देशहरियाणा

लिकेज गैस सिलेंडर में लगी आग में जिंदा जला पूरा परिवार

पानीपत में आग में झुलसे छह लोगों में पति-पत्नी व चार बच्चें शामिल

माचिस जलाते ही लगी आग ने किसी को भी नहीं दिया बचने का मौका
LP Live, Panipat: पानीपत शहर में दिन निकलते ही सुबह लीक गैस सिलेंटर में लगी आग में पति-पत्नी समेत पूरे परिवार के सभी जिंदा जलकर छह लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जिनमें दंपति व उनके चार बच्चे शामिल हैं। परिवार के किसी भी सदस्य को इस भयंकर आग ने तनिक भी मौका नहीं दिया। पश्चिम बंगाल के इस परिवार का मुखिया यहां टेक्सटाइल मजदूरी का काम करता था।

पश्चिम बंगाल में जिला उत्तरी दीनाजपुर के गांव गैसल निवासी 45 वर्षीय अब्दुल करीम और उसकी पत्नी 43 वर्षीय अफरोजा, दो पुत्रियां 17 वर्षीया इशरत खातून व 15 वर्षीया रेशमा तथा दो पुत्रों 10 वर्षीय अब्दुल शकूर व 7 वर्षीय अफाल के साथ पानीपत की वधावा राम कॉलोनी में जय भगवान शर्मा पुत्र हजारी लाल शर्मा का मकान में किराए पर रहता था। अब्दुल करीम यहां टेक्सटाइल मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण कर रहा था। गुरुवार की सुबह करीब छह बजे लिकेज गैस सिलेंडर में अचानक लगी आग के कारण हुए इस दर्दनाक हादसे में पूरा परिवार जिंदा जलकर मौत के मुहं में समा गया। आग इतनी तेजी से फैली कि सभी बैड पर पड़े पड़े ही कंकाल में बदल गए। मसलन उन्हें अंदर से बाहर निकलने या शोर मचाने तक का मौका नहीं मिला। हादसे का पता चलते ही इलाके में कोहराम मच गया। जब तक पड़ोसी वहां पहुंचे, तब तक सब कुछ जलकर खाक हो चुका था। पुलिस ने कंकाल का रुप ले चुके सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस और एफएसएल की टीम हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए घटनास्थल की जांच कर रही है। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंचे अधिकारी छत के रास्ते दरवाजा तोड़कर अंदर दाखिल हुए हैं, जहां दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया लिया है। इस हादसे को लेकर आसपास के क्षेत्र में भय का माहौल रहा है।

कैसे हुआ हादसा ?
पानीपत पुलिस की प्रथम चरण जांच में अनुमान लगाया जा रहा है कि अब्दुल के कमरे में खाना बनाने के लिए रखे एलपीजी सिलेंडर से गैस लीक होने के कारण यह हादसा हुआ है। हादसा के सही कारण जानने के लिए पानीपत पुलिस ने एफएसएल की टीम को घटनास्थल पर बुलाया। दूसरी ओर अब्दुल परिवार समेत टेक्सटाइल फैक्ट्री में खड्डी चलाने का काम करता था और काफी समय से पानीपत में रह रहा था। एलपीजी गैस सिलेंडर से गैस लीक होने के कारण यह हादसा हुआ है, जिसमें पूरा परिवार जिंदा जलकर खाक हो गया। हालांकि बताया जा रहा है कि जिस वक्त गैस सिलेंडर में आग लगी, वह अब्दुल की पत्नी खाना बनाने की तैयारी कर रही थी और जैसे गैस जलाने के लिए माचिस जलाई तो पूरा कमरे में भयंकर आग का गोला बन गया और किसी को भी दरवाजा खोलने या बचने का मौका तक नहीं मिला। डीएसपी मुख्यालय धर्मबीर खर्ब का कहना है कि सिलेंडर से गैस लीकेज हुई है। जैसे ही परिवार के किसी सदस्य ने चाय बनाने के लिए आग जलाने की कोशिश की, तो धमाके से आग लग गई, जो पूरे कमरे में आग फैल गई। इससे अंदर घुटन हो गई और सबकी मौत हो गई।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button