देशराजनीति

राज्यसभा में पीएम ने कांग्रेस पर कसे तंज

नेहरु परिवार के लोग सरनेम में नेहरु क्यों नहीं लगाते: मोदी

कांग्रेस को जनता दे रही है उनकी गलतियों की सजा
राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का दिया जवाब
LP Live, New Delhi: राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष खासकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश जन-जन की पीढ़ियों से बना है, किसी एक परिवार की जागीर नहीं है। उनकी सरकार में पिछले नौ साल में कांग्रेस शासनकाल कें उलझी समस्याओं का समाधान करके देश को विकास के रास्ते पर पहुंचाने का काम किया है। इस दौरान केंद्र की सरकार ने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और गांव व किसानों की स्थिति में सुधार करने के साथ देश को बुनियादी रुप से मजबूती मिली है।

राज्यसभा में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे। जैसे ही पीएम मोदी बालने के लिए खड़े हुए तो कांग्रेस व आप जैसे अन्य विपक्षी दलों ने आसन के करीब आकर नारेबाजी करने लगे। सदस्यों की नारेबाजी को लेकर मोदी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने महत्वपूर्ण सदन में कुछ लोगों का व्यवहार, कुछ लोगों की वाणी ना सिर्फ सदन को बल्कि देश को निराश करने वाली रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह देश जन-जन की पीढ़ियों से बना है, किसी एक परिवार की जागीर नहीं है। उन्होंने कांग्रेस से सवाल किया कि क्यों पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की पीढ़ी का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम का इस्तेमाल नहीं करता? विपक्ष पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रवृत्ति के सदस्यों को वह यही कहेंगे कि जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही ज्यादा खिलेगा। मोदी ने कहा कि देश में कमल खिलाने के लिए विपक्ष का भी प्रत्यक्ष व परोक्ष योगदान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों का हाल यह रहा कि किसी भी चुनौती का स्थाई हल या समस्याओं का समाधान करना उनके व्यवहार में नहीं था। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनके राज में देश की हालत और जनता किस हाल में थी, उसमें कितना बदलाव आया है वह खुद समझ रहे हैं।

हर गांव में पहुंची बिजली
प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि पहले की सरकारों के राज में कुछ घंटे ही बिजली आती थी। आज हम अपने गांवों में दिन में 22 घंटे बिजली दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने आजादी के अमृत काल में एक बहुत बड़ा हिम्मत बड़ा फैसला लिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यही सामाजिक न्याय की असली गारंटी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यही सच्चा सेकुलरिज्म है। उनकी सरकार ने बीते 9 वर्षों में आदिवासी जनजातियों के लिए 500 में एकलव्य मॉडल स्कूलों पर काम किया है। आदिवासियों के कल्याण के लिए समर्पित हमारी सरकार ने हजारों नए शिक्षकों की भर्ती का फैसला लिया है।

11 करोड़ घरों को शुद्ध जल
उन्होंने कहा कि एक जमाना था किसी गांव में एक हैंडपंप लगा दिया, तो उसका एक हफ्ते तक उत्साह मनाया जाता था। हमने जल संरक्षण, जल सिंचन हर पहलू पर ध्यान दिया है। पिछले तीन-चार सालों में 11 करोड़ घरों को नल से जल मिल रहा है। कोई परिवार पानी के बिना नहीं चल सकता। भविष्य को देखते हुए हमने समाधान के रास्ते चुने।

किसानों को दिया लाभ
प्रधानमंत्री ने छोटे किसानों की स्थिति पर भी बात की। उन्होंने कहा कि छोटे किसान, 1 एकड़ 2 एकड़ भूमि वाले किसान परेशान थे। हमने उनकी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित किया। छोटे किसानों को नार्मल बैंकिंग के साथ जोड़ा। आज छोटे किसानों को साल में तीन बार पीएम किसान निधि की सहायता मिलती है। प्रधानमंत्री ने बताया कि मोटे अनाजों की खेती करने वाले छोटे किसानों के साथ हमारी सरकार खड़ी हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे किसानों को उनकी उपज का अच्छा मूल्य और नए बाजार उपलब्ध होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिलाओं के नेतृत्व के विकास के लिए हमारी सरकार ने में प्राथमिकता दी है। प्रधानमंत्री ने विपक्ष की उन बातों को आड़े हाथों लेते हुए कहा जिसमें कहा गया था कि क्या महिलाओं को सिर्फ टॉयलेट प्रदान करने से विकास हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात का गर्व है कि हमने 11 करोड़ माताओं बहनों के लिए टॉयलेट का निर्माण कराया है।

कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सरकारे गिराई
पीएम ने उच्च सदन में कहा कि कांग्रेस ने आर्टिकल 356 का सबसे अधिक दुरुपयोग करते हुए 90 से बार इसे लगाया और चुनी हुई सरकारों को गिरा दिया। पीएम ने कहा कि एक प्रधानमंत्री ने तो आर्टिकल 356 का 50 बार प्रयोग करने वालों में इंदिरा गांधी का नाम आता है। अपनी सरकार के कामों को गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते साल अप्रैल से नवंबर के बीच एक करोड़ नए ईपीएफ खाते शुरू हुए हैं। निजी कंपनियां रक्षा क्षेत्र में आई हैं, जिससे एक लाख करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट संभव हो सका है और इस क्षेत्र में नए रोजगार पैदा हुए हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि आजादी के बाद अब तक खादी ग्राम उद्योग का सर्वाधिक एवं रिकॉर्ड विकास हुआ है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button