उत्तर प्रदेशशिक्षास्वास्थ्य

होली चाइल्ड इंटर कालेज में बच्चों को दिए स्ट्रेस से बचने के उपाय

LP Live, Muzaffarnagar: होली चाइल्ड पब्लिक इंटर कालेज के सभागार में शुक्रवार को जिला स्वास्थ्य समिति मुजफ्फरनगर के तत्वाधान में मानसिक अवसाद मुक्ति अभियान कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर बच्चों को स्ट्रेस से होने वाली समस्याएं बताई गई। प्रश्नोत्तरी में सही जवाब देने वाले छात्र-छात्राएं सम्मानित हुए।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई से मनोचिकित्सक डा. मनोज कुमार, बाल कल्याण समिति के सदस्य डा. राजीव कुमार एवं प्रधानाचार्य प्रवेन्द्र दहिया ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। प्रधानाचार्य प्रवेन्द्र दहिया ने बच्चों को बताया कि ऐसे बच्चे, जो नकारात्मक विचार से अपना ही नुकसान करते है। आज के कार्यक्रम से सीख लेकर वह मानसिक अवसाद से बाहर आकर अपने भविष्य को गति प्रदान कर सकते है। इसके बाद मनोचिकित्सक मनोज कुमार ने बताया कि जब से बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा हुई है, तब से बच्चे स्ट्रेस में चले गए है और वह नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। बच्चों का मानसिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है, जो व्यक्ति अपनी योग्यता और क्षमता को जानता है, वही मानसिक रूप से स्वस्थ होता है। जब भी आप डिस स्ट्रेस में होते है, तब बाडी कुछ हार्मोन्स उत्सर्जित करती है, आपकी पल्स रेट और धडकन बढ जाती है, गला सूखने लगता और पसीना आने लगता आदि ये ही स्ट्रेस आगे चलकर भयानक मानसिक बीमारी में बदल जाता है। उन्होंने बताया कि एक यू स्ट्रेस भी होता है, जो बहुत अच्छा होता है। यह स्ट्रेस आपको प्रेरित कर आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता प्रदान करता है। उन्होंने नशे की समस्या, मोबाइल की लत भी आज की बहुत बडी समस्या बताई है। नशा न मिले तो आदि हो चुके लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बिगड जाता है। ठीक उसी प्रकार मोबाइल की लत भी ऐसी है। अगर कोई मानसिक समस्या से ग्रस्त है तो वह हेल्प लाईन नम्बर 18008914416 पर काल कर सकता है। आग्रह किया कि यदि कोई आसपास स्ट्रेस का मरीज हो। उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भेजा जा सकता है। इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी भी हुई, जिसमें कक्षा-12 से विकुल, कक्षा-11 से तानिया, अन्नु व उवेश, कक्षा-9 से अक्सा ने प्रश्नों का सही उत्तर दिया। इन बच्चों को पारितोषित के रूप में पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अजीत मलिक, सचिन कश्यप, इन्दु सहरावत, धीरज बालियान, नितिन बालियान, रीना चौहान, अमित धीमान और चौधरी आजाद सिंह आदि का सहयोग रहा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button