देशराजस्थान

बाडमेर में फसल बीमा दावा की 540 करोड़ राशि का जल्द होगा भुगतान

केन्द्रीय कृषि मंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में निर्णय

केंद्र सरकार राज्यों एवं बीमा कंपनियों के साथ विचार विमर्श कर बनाएगी नीति

LP Live, New Delhi: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना से संबधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस दौरान बाड़मेर के किसानों को खरीफ 2021 के लंबित दावों का पूर्ण भुगतान किये जाने का निर्णय भी लिया गया।

भारत सरकार की पहल से पिछले हफ्ते एग्रीकल्चर इन्श्योरंस कंपनी द्वारा 311 करोड़ रुपये के आंशिक क्लेम के आंकड़े दिए थे। नई दिल्ली में बुधवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में हुए निर्णयों के उपरांत बीमा कम्पनी 229 करोड़ रुपये की अतिरिक्त क्लेम राशि के भुगतान किसानों को करेगी और बाड़मेर के पात्र किसानों को 540 करोड़ रुपये की राशि के क्लेम भुगतान त्वरित किया जायेगा। समीक्षा बैठक में नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ने फसल नुकसान की स्थिति में करोड़ों किसानों को बेहतर आर्थिक सुरक्षा कवच देने का काम किया है। भारत सरकार द्वारा किसानों के हित में निर्णय लेकर फसल बीमा लेते समय  किसानों को कोई समस्या न हो, इसके लिए अधिक सुगमता लाने की कोशिश की जा रही है। फसल बीमा योजना के अंतर्गत अल्प दावों के विषय पर केंद्र सरकार जल्द ही राज्य सरकार एवं बीमा कपनियों से विचार विमर्श कर किसानों को उचित लाभ देने के लिए तत्परता से कदम उठाएगी।

बैठक में फसल बीमा योजना की सुगमता और अल्प दावों के लिए प्रस्तावित समाधानों पर अधिक चर्चा हुई, जिसमें भविष्य में किसानों को क्लेम भुगतान करते समय सभी पात्र आवेदनों के लिए समेकित भुगतान किये जाने का भी निर्णय लिया गया।  इस  बैठक में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी,  वित्त एवं कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, एग्रीकल्चर इन्शुरन्स कंपनी की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एवं राजस्थान के कृषि आयुक्त उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button