करियरदेश

प्रधानमंत्री ने 71 हजार से ज्यादा युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

देश में पारदर्शी नियुक्तियां करना सरकार की प्रतिबद्धता: पीएम मोदी

LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार के रोजगार सृजन की दिशा में चलाए जा रहे ‘रोजगार मेला’ अभियान के तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में विभिन्न विभागों में चयनित हुए 71 हजार से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सरकारी विभागों और अन्य संस्थानों में नवनियुक्त 71,426 कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए कहा कि इस अभियान के तहत 10 लाख कर्मचिरयों की भर्ती करने का लक्ष्य है जिसके लिए रोजगार मेलों के जरिए सरकार भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह देश में युवाओं के लिए ऐसी भर्ती प्रक्रिया के लिए लगातार रोजगार मेले चलते रहेंगे। मोदी ने कहा कि सरकार युवाओं को पारदर्शी तरीके से भर्ती और उनकी पदोन्नति का भरोसा दे रही है। नवनियुक्त कर्मियों ने कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल के बारे में प्रधानमंत्री से अपने अनुभव भी साझा किए। इसमें पश्चिम बंगाल की सुप्रभा, कश्मीर के श्रीनगर के फैजल शौकत शाह, बिहार के दिव्यांग राजू कुमार और तेलंगाना के वायसी कृष्णा सहित कुछ युवाओं ने प्रधानमंत्री को अपने अनुभवों की जानकारी दी। इससे पहले पीएम मोदी ने विभिन्न पदों पर चयनित 71 हजार युवाओं को नवंबर तथा उससे पहले अक्टूबर महीने में रोजगार मेले के माध्यम से करीब 75 हजार नए कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपकर रोजगार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि नियुक्ति पत्र पाने वाले युवाओं में ज्यादातर बहुत ही सामान्य परिवार के हैं और इनमें कई ऐसे युवा हैं, जो पांच पीढ़ियों में सरकारी नौकरी पाने वाले वाले परिवार के पहले सदस्य हैं।

विभिन्न पदों पर नियुक्ति
प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को जिन नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे हैं, उनमें ज्यादातर बहुत ही सामान्य परिवार के हैं। इन युवाओं की देशभर के विभिन्नं सरकारी विभागों में कनिष्ठह अभियंता, लोको-पायलट, तकनीशियन, निरीक्षक, उप निरीक्षक, कांस्टेेबल, आशुलिपिक और कनिष्ठम लेखाकार, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, अध्या्पक, नर्स, डॉक्टनर और सुरक्षा अधिकारी के पदों पर उनकी नियुक्ति की जानी है। गौरतलब है कि सरकार का कर्मयोगी प्रबंधन मॉड्यूल विभिन्नक सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्तर कर्मियों के लिए ऑनलाइन आरंभिक पाठ्यक्रम है। इसमें सरकारी सेवकों के लिए आचार-संहिता, कार्यस्थल पर नैतिकता, सत्यनिष्ठा और मानव संसाधन नीतियां शामिल हैं।

नौकरियों में कोई बाधा नहीं
पीएम मोदी ने नौकरी पाने वाले युवाओं से भारत की यात्रा में सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की और कहा कि जिस तरह कारोबार की दुनिया में कहा जाता है कि ग्राहक हमेशा सही है, वैसे ही शासन व्यवस्था में मंत्र होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कहा कि अब समय आ गया कि नियमित तौर पर होने वाली पदोन्नति में भी अलग-अलग वजहों से कोई बाधा नहीं आएगी, जैसा कि पहले समय में अड़चनें आ रही थीं। केंद्र सरकार ने नियुक्तियों के मामले में अलग-अलग विवादों का निपटारा किया और कोर्ट-कचहरी के कारण लंबे समय से बाधित पदोन्नतियों को बहाल करने का काम किया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button