उत्तर प्रदेशदेशराजनीति

प्रधानमंत्री ने वाराणसी को दी 1780 करोड़ की विकास परियोजनाएं 

देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे प्रोजेक्ट का भी किया शुभारम्भ

LP Live, Varansi: आज यूपी विकास के हर क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री होने का रिकॉर्ड भी बनाया है। निराशा की पुरानी छवि से बाहर निकलकर यूपी आशा और आकांक्षा की दिशा में बढ़ चला है। सुरक्षा और सुविधा जहां बढ़ती है वहां समृद्धि आना तय है।

यह बात शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 1,780 करोड़ की 28 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करते हुए कही। इस अवसर पर पीएम मोदी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चश्मा एवं चेक का वितरण भी किया।

काशी के लोगों ने हर आशंका को गलत साबित किया
बनारसी अंदाज में लोगों को प्रणाम करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे का शिलान्यास किया गया है। बनारस के चौतरफा विकास के लिए सैकड़ों करोड़ रुपए के दूसरे प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ है। इसमें पीने का पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, गंगा की साफ सफाई, बाढ़ नियंत्रण, पुलिस सुविधा, खेल सुविधा जैसे अनेक प्रोजेक्ट शामिल हैं। आज यहां बीएचयू में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन मशीन टूल्स डिजाइन का शिलान्यास भी हुआ है। यानी बनारस को एक और विश्वस्तरीय संस्थान मिलने जा रहा है। 8-9 वर्ष पहले जब काशी के लोगों ने अपने शहर के कायाकल्प का संकल्प लिया था तब कई लोगों को लगता था कि बनारस में कुछ बदलाव नहीं हो पाएगा। काशी के लोगों ने आज अपनी मेहनत से हर आशंका को गलत साबित कर दिया है।

बनारस में लोग यहां आय के साधन ला रहे हैं
उन्होंने काशी की दुनिया भर में हो रही चर्चा का उल्लेख करते हुए कहा कि मुझे देश-विदेश में मिलने वाले लोग बताते हैं कि वो किस तरह विश्वनाथ धाम के पुनःर्निमाण से मंत्रमुग्ध हैं। हाल ही में जब दुनिया का सबसे लंबा रिवरक्रूज हमारी काशी से चला तो उसकी भी बहुत चर्चा हुई। आपके इन्हीं प्रयासों की वजह से एक साल के भीतर 7 करोड़ से अधिक पर्यटक काशी आए। ये जो लोग यहां आ रहे हैं वो बनारस में ही तो ठहर रहे हैं, वो बनारस का पान, लकड़ी के खिलौने, बनारसी साड़ी, कालीन का काम, इन सबके लिए हर महीने 50 लाख से ज्यादा लोग बनारस आ रहे हैं। बनारस आने वाले लोग अपने साथ बनारस के हर परिवार के लिए आय के साधन ला रहे हैं!

  1. रोपवे से बढ़ेगी सुविधा और आकर्षण
    पीएम मोदी ने काशी के विकास को नई गति देने के संकल्प का जिक्र करते हुए कहा कि इस रोपवे से काशी की सुविधा और आकर्षण दोनों बढ़ेगा। रोपवे बनने के बाद बनारस कैंट रेलवे स्टेशन और काशी विश्वनाथ कॉरीडोर की दूरी कुछ मिनट की रह जाएगी। आज बनारस की एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने की दिशा में बड़ा काम हुआ है। बाबतपुर हवाई अड्डे में एक नए एटीसी टावर का लोकार्पण हुआ है। अभी तक यहां 50 से अधिक विमानों को हैंडल किया जाता है। नया एटीसी टावर बनने से ये क्षमता बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि काशी में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जो काम हो रहा है उससे भी सुविधाएं बढेंगी। नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा किनारे बसे शहरों में सीवेज ट्रीटमेंट का एक बड़ा नेटवर्क तैयार हुआ है सरकार का प्रयास है कि गंगा के दोनों तरफ 5 किमी के हिस्से में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाए। पिछले वर्ष सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास का फेज-1 शुरू हुआ। आज फेज-2 और फेज-3 का भी शिलान्यास किया गया है। इससे यहां अलग-अलग खेलों की, हॉस्टल की आधुनिक सुविधाएं विकसित होंगी। बनारस में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भी बनने जा रहा है। जब स्टेडियम बनकर तैयार होगा तो एक और आकर्षण काशी में भी जुड़ जाएगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button