उत्तर प्रदेश

लखनऊ में भर भराकर ढ़ही पांच मंजिला इमारत

तीन दर्जन लोगों के दबे होने की आशंका, तीन की मौत की खबर

लखनऊ में महसूस किये गये भूकंप के झटके से दरार आने के बाद गिरी इमारत
LP Live, Lucknow: उत्तर प्रदेश जहां मंगलवार को अपना 74वां स्थापना दिवस मना रहा है, वहीं देर शाम को राजधानी लखनऊ में उस समय बड़ा हादसा हुआ, जब एक पांच मंजिला इमारत गिर गई। इस हादसे में मलबे से देर रात तक तीन शव निकाले जा चुके हैं, जबकि करीब तीन दर्जन लोगों के मलबे में दबो होने की आशंका है। मलबा हटाने के लिए मौके पर पुलिस के साथ आपदा प्रबंधन की केंद्रीय व राज्य टीमें बचाव व राहत कार्य में जुटी हुई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी घटना पर नजर बनाए हुए हैं।

यह घटना लखनऊ के वजीर हसनगंज रोड पर हुई। इस पांच मंजिला इमारत में बने फ्लैटों में करीब एक दर्जन परिवार रहते थे। बताया जा रहा है कि लखनऊ में मंगलवार को 5.5 रिक्टर स्केल का भूकंप महसूस किया गया और इमारत नदी के किनारे है। एसडीआरएफ की 8 और एनडीआरएफ की 4 टीमें मौजूद हैं। बिल्डिंग का नाम अलाया अपार्टमेंट है, जो एक पुरानी बिल्डिंग बताई जा रही है। शाम को भूकंप के झटके महसूस किये गये और इस इमारत का गिरने का कारण भी यही हो सकता है। वहीं पास में ही बेसमेंट में भी निर्माण का काम चल रहा है। सूत्रों के अनुसार यह इमारत देर शाम को अचानक ताश के पत्तों की तरह भरभराकर गिरी है। मौके पर पहुंची पुलिस और राहत टीमों ने तीन शव बरामद किये है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक सूचना मिलने पर मौके पर पहुंच गये। वहीं एनडीआरएफ, दमकल कर्मियों का बचाव अभियान जारी है।

मौके पर डिप्टी सीएम पाठक
घटना स्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने इस इमारत के अचानक गिरने की पुष्टि करने के साथ तीन शवों को बरामद किया गया और 7 लोगों को अचेत अवस्था में अस्पताल भेजा गया है, जहां उनकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। बचाव कार्य तेजी के साथ जारी है ताकि मलबे में दबे लोगों को बचाया जा सके। उधर लखनऊ जिलाधिकार सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि 9 लोगों को बचा लिया गया है और अभी कम से कम बीस लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है, जिनमें बच्चें व महिलाएं भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बचाव व राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के अलावा सेना को भी बुलाया गया है। वहीं डीजीपी लखनऊ डीएस चौहान का कहना है कि जिस समय बिल्डिंग गिरी उस समय 8 परिवार बिल्डिंग के अंदर थे। 5 लोग सकुशल निकाल लिए हैं। लगभग 30-35 लोगों के अंदर होने की आशंका है। सीएम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button