देशमहाराष्ट्र

प्रधानमंत्री ने दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को किया रवाना

मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईंनगर शिरडी के लिए पटरी पर आई वंदे भारत

मुंबई को मिली सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास सड़क परियोजनाएं
LP Live, Mumbai:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में दो वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इन ट्रेनों में एक मुंबई-सोलापुर वंदे भारत और दूसरी मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत पटरी पर उतारी गई। वहीं पीएम मोदी ने मुंबई में सड़क यातायात को सुगम बनाने और वाहनों की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने के लिए सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास परियोजना जैसी दो सड़क परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार दोपहर दोपहर विश्व विरासत छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस गए और दो शानदार नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के प्लेटफार्म नं. 18 पर आने के बाद प्रधानमंत्री ने मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत का निरीक्षण किया और ट्रेन के चालक दल और कोच के अंदर बैठे बच्चों से बातचीत भी की। मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन तीर्थयात्रियों को सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर और यहां तक कि आलंदी के प्रसिद्ध मंदिरों और धार्मिक स्थलों तक ले जाएगी। जबकि मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत ट्रेन त्रिम्बकेश्वर, शिर्डी के साईंबाबा मंदिर, शनि सिंगनापुर और उस क्षेत्र के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सेवा करेगी, इसके अलावा हर 12 साल में नासिक में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के अलावा अगला 2027 में होगा। रेल अधिकारियों ने बताया कि दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरु होने के बाद अब देश में विभिन्न मार्गो पर दस वंदे भारत ट्रेने पटरी पर दौड़ रही हैं। पीएम मोदी का राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, अन्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

पूरे भारत को जोड़ रही है वंदे भारत
प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तक देश के 17 राज्यों के 108 जिलों को जोड़ने वाली 10 वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि आज शुरू की जा रही विभिन्न परियोजनाएं, जीवन को और आसान बनाएंगी। प्रधानमंत्री ने 21वीं सदी के भारत के लिए सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाने की जरूरत को दोहराया, क्योंकि इससे नागरिकों का जीवन-यापन व्यापक रूप से आसान होगा। उन्होंने कहा कि आधुनिक ट्रेनों की शुरुआत, मेट्रो के विस्तार और नए हवाई अड्डों एवं बंदरगाहों के निर्माण के पीछे यही सोच है। बजट भी इस सोच को मजबूत करता है क्योंकि पहली बार बुनियादी ढांचे के विकास के लिए विशेष रूप से 10 लाख करोड़ आवंटित किए गए हैं। इसमें रेलवे की हिस्सेदारी 2.5 लाख करोड़ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेल बजट में महाराष्ट्र के लिए आवंटन में भी अभूतपूर्व वृद्धि हुई है और उम्मीद जताई कि डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से महाराष्ट्र में कनेक्टिविटी में और तेजी से विस्तार होगा।

दो सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन
पीएम मोदी ने सांताक्रुज-चेंबूर लिंक रोड के वकोला-कुर्ला और एमटीएनएल-लाल बहादुर शास्त्री एलिवेटेड कॉरिडोर का ई-उद्घाटन किया, जो एक महत्वपूर्ण पूर्व-पश्चिम कनेक्टर है। उन्होंने उत्तर-मुंबई के मलाड उपनगर के कुरार गांव में एक नया वाहन अंडरपास खोलने के लिए बटन भी दबाया, जो उस क्षेत्र में ट्रैफिक की भीड़ को कम करने के अलावा कुरार को मलाड स्टेशन से जोड़ने के लिए वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को जोड़ता है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button