खेलदेश

भारतीय सेना में चार मेधावी महिला खिलाड़ियों की भर्ती

सशस्त्र सुरक्षा बलों में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा

LP Live, New Delhi:भारतीय सेना में महिला सशक्तिकरण ‘नारी शक्ति’ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सशस्त्र सुरक्षा बलों के प्रयासों को प्रमुखता से प्रोत्साहन दे रही है। भारतीय सेना ने अपने मिशन ओलंपिक कार्यक्रम के तहत चार मेधावी महिला खिलाड़ियों को कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में डायरेक्ट एंट्री हवलदार के रूप में नियुक्ति प्रदान की है।

भारतीय सेना में जिन चार मेधावी महिला खिलाड़ियों की नियुक्ति रिक्रूट हवलदार के पद पर की गई है, उनमें मुक्केबाज साक्षी (मुक्केबाजी), अरुंधती चौधरी (मुक्केबाजी), भटेरी (कुश्ती) और प्रियंका (कुश्ती) शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने मुक्केबाजी एवं कुश्ती के खेल में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के महिला वर्ग में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करने में अग्रणी रहते हुए इतिहास रचा है। भोपाल में इन खेलों के आयोजन में इन खिलाड़ियों ने 6वीं विशिष्ट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2022 तथा विशाखापत्तनम में सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी प्रतिभा की क्षमता पेश की है।

‘मिशन ओलंपिक’ कार्य्रक्रम
भारतीय सेना में खिलाड़ियों को बढ़ावा देने तथा उनको आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की एक लंबी तथा शानदार परंपरा रही है और सेना ‘मिशन ओलंपिक’ नामक एक अच्छी तरह से संरचित कार्यक्रम संचालित करती है। इससे पहले वर्ष में 400 मीटर एथलेटिक्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी सुमी और मुक्केबाजी में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 की कांस्य पदक विजेता जैस्मीन लैम्बोरिया को भी भारतीय सेना द्वारा भर्ती किया गया था।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button