हरियाणा

पैक हाउस का सैकड़ा लगते ही बदल जाएगी हरियाणा की तस्वीर: नरेन्द्र तोमर

फसल उत्पादन और बागवानी में सर्वश्रेष्ठ हरियाणा की ठोकी पीठ

LP Live,Sonipat: किसान नई-नई फसल की खेती करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करें तो गुणवत्तापरक उत्पादन होगा और आमदनी भी बढ़ेगी हरियाणा किसानों को प्रोत्साहन देने की वजह से आज देश में फसल उत्पादन और बागवानी में हरियाणा आगे निकल गया है, जिसकी प्रशंसा की जाए कम है।
यह बात गुरुवार को सोनीपत के अटेरना गांव प्रदेशभर के 30 एकीकृत पैक हाउस का उद्घाटन करते हुए यह बात केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कही है। उन्होंने कहा कि यह और भी खुशी की बात है कि हरियाणा का किसान और हरियाणा सरकार इसी राह पर चल रही है। नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदेशभर में स्थापित 30 एकीकृत पैक हाउस का उद्घाटन के बाद हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के लिए बनाई जा रही योजनाओं को भी सराहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 30 पैक हाउस एफपीओ के माध्यम से प्रदेशभर में बनाए जा रहे हैं। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 100 पैक हाउस नहीं, बल्कि 500 पैक हाउस बनाने की बात कही है। 100 पैक हाउस लगने से तो हरियाणा की तस्वीर बदल जाएगी, लेकिन 500 पैक हाउस से तो प्रदेश में बागवानी के क्षेत्र में क्रांति आ जाएगी।
किसानों के हित में सरकार
तोमर ने कहा कि किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 2 लाख 17 हजार करोड़ रुपये उनके खातों में जमा करवाए हैं। रबी और खरीफ की फसलों का दो बार न्यूनत्तम समर्थन मूल्य तय किया गया। इससे किसानों को सीधे फायदा मिल रहा है। नरेंद्र तोमर ने कहा कि हरियाणा सरकार, केंद्र सरकार से कदम से कदम मिलाकर चल रही है और केंद्र की 100 प्रतिशत योजनाओं को भी प्रदेश में लागू कर रही है। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा फल सब्जियों के लिए बीमा योजना शुरू करने की भी तारीफ की।
हरियाणा खेती में अग्रणी राज्य 
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हरियाणा खेती में अग्रणी राज्य है। यहां का किसान अच्छी अवस्था में है। पिछले 7 से 8 सालों में खेती में नवाचार हुए हैं। किसान और खेती को विकसित करने के लिए प्रयास हुए हैं। हरियाणा सरकार ने मोटा अनाज खरीद कर किसानों की मदद की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार की नई-नई योजनाओं के परिणाम आने लगे हैं। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  जेपी दलाल के कृषि क्षेत्र को लेकर उठाए जा रहे कदमों की तारीफ भी की। कृषि की प्रधानता व प्राथमिकता को केंद्र व हरियाणा सरकार ने स्वीकार किया है। इतिहास साक्षी है कि मंदी में गांव की अर्थव्यवस्था ने सहारा दिया है। कोरोना के समय दुनिया थम गई थी। केंद्र सरकार ने किसानों की तकलीफ को जाना और ज्यादा खरीद केंद्र स्थापित कर फसल को खरीदा। उस वर्ष किसान की फसल की बुआई पहले सालों से ज्यादा रही। कृषि उत्पादों का निर्यात पौने 4 लाख करोड़ रुपये रहा।
राज्य ने किसानों को दी प्राथमिकता: दलाल
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि हरियाणा किसानों लिए फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, एमसपी पर फसलों की खरीद, मंडियों की उचित व्यवस्था आदि शामिल हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्ग दर्शन में एफपीओ के माध्यम से प्रदेश में पैक हाउस स्थापित किए गए हैं, जिनसे किसानों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 11 एक्सिलेंसी सेंटर हैं, जिनके माध्यम से करोड़ों पौधे किसानों को तैयार करके दिए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने नहरों के बजट को दोगुना करने के साथ सिंचाई के क्षेत्र में 85 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। दलाल ने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब हरियाणा के किसानों के उत्पाद अमेरिका व दूसरे देशों में जाएंगे। इस अवसर पर सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक, विधायक मोहन लाल बड़ौली, कृषि विभाग के महानिदेशक हरदीप सिंह, बागवानी विभाग के महानिदेशक अर्जुन सिंह सैनी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
अब तक 33 पैक हाउस स्थापित
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती सुमिता मिश्रा ने कहा कि हरियाणा में अभी तक 33 पैक हाउस स्थापित किए जा चुके हैं जबकि 35 पैक हाउस स्थापित करने पर काम चल रहा है। इस वर्ष में 100 पैक हाउस स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह 500 करोड़ रुपये की योजना है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button