करियरदेश

देशभर में इंजीनियरिंग के 213 पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा

लोक सेवा आयोग ने जारी किया इंजीनियरी सेवा परीक्षा का परिणाम

LP Live, New Delhi:  संघ लोक सेवा आयोग द्वारा मंत्रालयों व विभागों में विभिन्ने सेवाओं व सिविल इंजीनियर, यांत्रिक इंजीनियर, वि़द्युत इंजीनियर और इलेक्ट्रॉ निकी और दूरसंचार इंजीनियर पदों पर नियुक्ति के लिए 213 अभ्यर्थियों का चयन किया है।

आयोग के सूत्रों के अनुसार इन पदों के लिए इंजीनियरी सेवा परीक्षा 2022 के तहत जून 2022 में लिखित परीक्षा और अक्टूबर-दिसंबर 2022 में चयनित अभ्यर्थियों के व्यनक्तित्वइ परीक्षण हेतु लिए गए साक्षात्काभरों के परिणामों के आधार पर सिविल इंजीनियर के 110, यांत्रिक इंजीनियर के 34, वि़द्युत इंजीनियर के 21 और इलेक्ट्रॉ निकी और दूरसंचार इंजीनियर के 48 पदो के हिसाब से 213 सफल इंजीनियरों को नियुक्ति की अनुशंसा के लिए चयनित किया है। इसमें मौजूदा नियमों और रिक्तियों की संख्याक के अनुसार ही नियुक्तियां की जाएंगी। विभिन्नv सेवाओं व पदों में उम्मी4दवारों का आबंटन उनके द्वारा प्राप्ते रैंक और दी गई वरीयता के अनुसार किया जाएगा।
तीन माह में दस्तावेज सत्यापन का समय
समूह ‘क’ व ’ख’ सेवाओं के लिए सरकार द्वारा रिपोर्ट की गई 246 रिक्तियां भरी जानी हैं। इनमें 213 पर नियुक्ति की अनुशंसा जारी की गई है। इन चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति का प्रस्ताव, जिनके परिणामों को अनंतिम माना गया है, तब तक जारी नहीं किया जाएगा, जब तक कि आयोग ऐसे उम्मीदवारों से प्राप्त मूल दस्तावेजों का सत्यापन नहीं करा लेता है और उनके परिणामों को अनंतिम स्थिति से मुक्त नहीं कर देता है। इन उम्मीदवारों की अनंतिम स्थिति अंतिम परिणाम घोषित होने की तारीख से तीन माह की अवधि अर्थात 22 मार्च 2023 तक के लिए ही वैध रहेगी। ऐसे अंनतिम उम्मीदवार अपने मूल दस्तावेज केवल आयोग को प्रस्तुत करेंगे। जैसा कि आयोग द्वारा अपेक्षित है, उम्मीदवार द्वारा उपर्युक्त निर्धारित अवधि में अपेक्षित दस्तावेज प्रस्तुत न करने की स्थिति में उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और इस संबंध में कोई और पत्राचार नहीं किया जाएगा।
सुविधा काउंटर की व्यवस्था
संघ लोक सेवा आयोग के परिसर में परीक्षा भवन के निकट एक‘सुविधा काउंटर’स्थित है। उम्मीदवार अपनी परीक्षा/भर्ती से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी/स्पष्टीथकरण इस काउंटर से व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष सं. 011-23385271 और 011-23381125 पर कार्य दिवसों में प्रात: 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे के बीच प्राप्त कर सकते हैं । परिणाम, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर भी उपलब्धस होंगे। परिणाम के घोषित होने की तारीख से पंद्रह दिनों के भीतर अंक-पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध7 करा दिए जाएंगे।
नोट: सफल उम्मीदवार अपने अनुक्रमांक की सूची इस लिंक पर क्लीक करके देख सकते हैं: https://static.pib.gov.in/WriteReadData/specificdocs/documents/2022/dec/doc20221223147201.pdf

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button