देश

खादी इंडिया ने बनाया कीर्तिमान, एक दिन में हुई 1.34 करोड़ रुपये के स्वदेशी सामना की बिक्री

युवाओं की भी दिखी खादी में दिलचस्पी, खरीदारी के लिए पहुंचे

LP Live New Delhi:  केवीआईसी ने नई दिल्ली के सीपी आउटलेट में 1.34 करोड़ रुपये की बिक्री की है, यह एक दिन में अब तक की सबसे अधिक बिक्री का आंकड़ा है। इस साल  दो अक्टूबर को खादी इंडिया के सीपी (कनॉट प्लेस) आउटलेट ने एक बार फिर एक ही दिन में खादी की बिक्री का नया कीर्तिमान बनाया है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने कई अवसरों पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों से खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों को खरीदने का अनुरोध किया है। वहीं इस क्षेत्र को बढ़ावा देने की बात की है, जो साल 2014 के दौरान गतिहीनता की स्थिति में था। नई सरकार के सत्ता में आने के बाद खादी की बिक्री में शानदार बढ़ोतरी हुई है। वहीं अक्टूबर 2016 से नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित खादी इंडिया के प्रमुख आउटलेट पर एक दिन में की गईं बिक्री कई अवसरों पर एक करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई थी। इसका उल्लेख प्रधानमंत्री ने अपने रेडियो वार्ता “मन की बात” में लगातार किया है। प्रधानमंत्री का खादी को अपनाने और गरीब बुनकरों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का संदेश रेडियो प्रसारण कार्यक्रम “मन की बात” के जरिए देश के कोने-कोने तक पहुंच गया है। इसका असर इस गांधी जयंती यानी  दो अक्टूबर, 2022 की बिक्री में देखने को मिला है।
एक ही दिन में नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित खादी इंडिया शोरूम ने 1.34 करोड़ रुपये की बिक्री की और दो अक्टूबर 2021 को बनाए गए 1.01 करोड़ रुपये के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले एक दिन में खादी की सबसे अधिक बिक्री का रिकॉर्ड 1.29 करोड़ रुपये का था, जो 30 अक्टूबर 2021 को दर्ज किया गया था। गांधीजी ने खादी आंदोलन की स्थापना केवल राजनीतिक नहीं, बल्कि आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक कारणों से की थी। महात्मा की उसी सोच को आगे बढ़ाते हुए हमारे प्रधानमंत्री ने खादी और अन्य ग्रामोद्योग उत्पादों को जनता के बीच बढ़ावा देने का प्रयास किया है। इसके अलावा यह हमारे प्रधानमंत्री की लोकप्रियता और उनके लिए लोगों का सम्मान भी है, जिनके एक आह्वान पर भारत के लोग खादी को पूरा समर्थन देने के लिए खड़े होते हैं। दीपावली पर दीप जलाने के लिए गरीब कारीगरों की सहायता के आह्वान को वास्तविकता में बदला गया है।
केवीआईसी के अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि दो अक्टूबर से पहले 25 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने “मन की बात” में खादी खरीदने की अपील की थी, जिसने इस रिकॉर्ड बिक्री को प्राप्त करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने खादी की बिक्री में हुई इस बढ़ोतरी के लिए प्रधानमंत्री के निरंतर समर्थन को कारण बताया। केवीआईसी के अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री की अपील के चलते बड़ी संख्या में लोगों, विशेषकर युवाओं का रुझान खादी खरीदने की ओर हुआ है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button