देश

कैंसर के खिलाफ लड़ाई में जागरूकता जरूरी: ओम बिरला

रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट के राष्ट्रीय सम्मेलन में बोले लोस अध्यक्ष

LP Live, New Delhi: लोकसभा अध्यक्ष ने ओम बिरला ने कहा कि भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी से विकास की प्रगति को 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य में मदद करेगी। लेकिन भारत में कैंसर को लेकर जागरूकता की एक बहुत बडी चिंता का विषय है, जिसे सुधारा जा सकता है।

नई दिल्ली में रविवार को भारत के रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट के 42वें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात कही। बिरला ने कैंसर की पहचान और उपचार में लोगों की जागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में कैंसर को लेकर जागरूकता की कमी का कारण उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं का हर एक व्यक्ति तक सुलभ रूप से न पहुँच पाना और आम जनता का जब तक शरीर में कोई बड़ी समस्या नहीं हो जाए, तब तक खुद आगे बढ़कर जाँच करवाने से बचना या संकोच करना है। उन्होंने कहा कि इस प्रवृत्ति को सुधारा जा सकता है यदि एक निश्चित आयु के बाद एक निश्चित समय में हेल्थ चेक अप करवाने के लिए लोग प्रेरित हो। उन्होंने आगे कहा कि आज के समय में इलाज का लक्ष्य केवल बीमारी से निजात दिलाना ही नहीं है, बल्कि इलाज के बाद व्यक्ति बेहतर और आरामदायक जीवन जी पाए, यह इलाज का लक्ष्य है।

नई रेडिएशन तकनीक से कैंसर का इलाज संभव
कैंसर चिकित्सा में तकनीकी विकास पर बोलते हुए बिरला ने कहा कि समय के साथ नई-नई तकनीक आई है, जिससे कैंसर का इलाज संभव हुआ है। रेडिएशन तकनीक ने कैंसर का उपचार बहुत हद तक सफ़ल बनाया है। कैंसर के एडवांस ट्रीटमेंट के लिए रेडिएशन टेक्नॉलोजी बहुत उपयोगी साबित हुई है और समय के साथ साथ रेडिएशन थैरेपी में भी तकनीकी विकास हुआ है। बिरला ने यह भी कहा कि मेडिकल साइंस के विकास ने न सिर्फ लोगों की उम्र बढ़ा दी है, बल्कि जिंदगी की क्वालिटी को भी बेहतर बनाया है। नई टेक्नोलॉजी के विकास से बीते दशकों के मुकाबले सर्जरी और ऑपरेशन सरल हो रहे हैं। माइक्रो लेवल पर ऑपरेशन हो रहे हैं। रोबोटिक सर्जरी और लेजर ऑपरेशन से टारगेटेड इलाज किया जा रहा है।

कैंसर के खिलाफ सामाजिक जिम्मेदारी
कैंसर के खिलाफ लड़ाई में सामाजिक जिम्मेदारी पर बोलते हुए बिरला ने कहा कि इस लड़ाई में नैतिक ज़िम्मेदारी के साथ सामाजिक जिम्मेदारी भी है। डॉक्टर्स का दायित्व है कि जितना हो सकें, समाज और मानवता के लिए बेहतरीन रिसर्च करें, कैंसर का प्रभावी इलाज के साथ सर्वसुलभ इलाज की सुविधा के विकास के लिए काम करें जिससे गाँव-कस्बें में रहने वाले हर एक व्यक्ति को इसका उन्नत इलाज आसानी से उपलब्ध हो सकें। उन्होंने इस पर व्यापक कार्य योजना बनाने पर जोर दिया ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक उन्नत और सुलभ चिकित्सा पहुंचे। इस अवसर पर श्री बिरला ने विस्तृत विचार-विमर्श, संवाद और सेमीनार के माध्यम से कैंसर चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोगी कार्य करने के लिए एसोसिएशन ऑफ द रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट ऑफ इंडिया की सराहना की।

 

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button