देश

सैनिक परिवारों को मिलेगी ‘संजीवनी- इफस्टाइल क्लिनिक’ की सौगात

सशस्त्र सेना क्लिनिक में शुरू हुई सुविधा

LP Live, New Delhi:

नई दिल्ली स्थित सशस्त्र बल क्लिनिक में ‘संजीवनी-लाइफस्टाइल क्लिनिक’ नामक एक एकीकृत सुविधा शुरू हो गई है। इस क्लिनिक में सभी सेवारत और सेवानिवृत्त सेनाकर्मियों और उनके आश्रितों को जीवन शैली संबंधी रोगों के खिलाफ व्यापक निवारक और उपचारात्मक देखभाल के बारे में आहार, व्यायाम और व्यवहार परामर्श दिया जाएगा।
मंगलवार को ‘संजीवनी-लाइफस्टाइल क्लिनिक’ का उद्घाटन आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (एडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष अर्चना पांडे ने किया। भारतीय सेना की यह अनूठी पहल, निवारक स्वास्थ्य देखभाल की एक विधि के रूप में स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देगी और पेट और पाचन संबंधी विभिन्न रोगों को दूर करने के लिए सुरक्षित और दवा मुक्त चिकित्सा सुनिश्चित करेगी। यह पहल प्रभावित सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के जीवन की गुणवत्ता और आत्मविश्वास में सकारात्मक बदलाव लाएगी।
इस सुविधा से जीवनशैली में आ रहे बदलावों के दौर में देश की जनता में मोटापा, उच्च रक्तचाप, डिस्लिपिडेमिया और मधुमेह जैसी बीमारियां सशस्त्र बलों के सदस्यों में भी है। इस सुविधा का मकसद इस तरह के गैर-संचारी रोगों को बहु-विषयक और गैर-औषधीय तरीकों का उपयोग करके रोकना है। मसलन ‘संजीवनी-लाइफस्टाइल क्लिनिक’ का उद्देश्य सशस्त्र बलों के कर्मियों और आश्रितों को जीवन शैली संबंधी विकारों के बारे में जागरूक करना, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापा आदि जैसे रोगों को रोकना और उनका प्रबंधन करना है तथा शिक्षा, व्यायाम और सकारात्मक प्रेरणा के अलावा बिना औषधीय हस्तक्षेप के आहार के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना है। लाइफस्टाइल डिजीज क्लिनिक टीम में एक डायटीशियन, फिजिकल ट्रेनर और एक काउंसलर होंगे, जिन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल होगी। स्वाइस्य्जी में समय के साथ होने वाली प्रगति पर नज़र रखने के लिए बेसलाइन और फॉलो-अप पर एंथ्रोपोमेट्रिक मापदंडों को रिकॉर्ड करने के लिए क्लिनिक में “हेल्थ कियोस्क” नामक एक स्वचालित उपकरण भी लगाया गया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button