हरियाणा

उप राष्ट्रपति ने रोहतक में बीएम विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में डिग्रियां बांटी

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनेगी क्रांतिकारी नीति: जगदीप धनखड़

LP Live, Rohtak:
उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को रोहतक की बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समरोह में विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की। दीक्षांत समारोह में पहुंचे धनखड़ ने विद्यार्थियों को अपने छात्रकाल के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि भारत सरकार की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक क्रांतिकारी नीति है, जो शिक्षा में बदलाव का सबब बनेगी।
उप राष्ट्रपति का पदभार गृहण करने के बाद पहली बार हरियाणा पहुंचे जगदीप धनखड़ ने कहा कि निवेश के लिए भी युवाओं को अनेक अवसर मिले हैं। अब हर वर्ग को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल रहा है, जो पहले नहीं था। उन्होंने अपना अनुभव सांझा करते हुए कहा कि 1979 में वे 6 हजार रुपये का लोन लेने के लिए बैंक में गए थे, ताकि वकालत की लाइब्रेरी बना सकें। आज नवयुवक के पास विचार है तो पैसा उनके सामने संकट नहीं है। उप राष्ट्रपति ने कहा कि सैनी स्कूल चित्तौड़गढ़ से उन्होंने स्कॉलरशिप लेकर पढ़ाई की थी। अगर उन्हें स्कॉलरशिप व क्वालिटी एजुकेशन नहीं मिलती तो हो सकता है कि जीवन का मोड़ कुछ और होता। उन्होंने कहा कि 34 साल बाद बदलाव लाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई गई है। यह क्रांतिकारी नीति है।
बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय में बतौर मुख्यातिथि हिस्सा लेने के लिए उप राष्ट्रपति रोहतक की बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के हेलीपेड पर सुबह करीब 10 बजकर 25 मिनट पर पहुंचने थे। लेकिन मौसम खराब होने के कारण दिल्ली से रोहतक तक का सफर सड़क मार्ग से करना पड़ा। बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचने का समय करीब 11 बजकर 55 मिनट निर्धारित किया गया था, लेकिन देरी के चलते वे 2 बजकर 25 मिनट पर कार्यक्रम में पहुंच सके। इस मौके पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि हरियाणा की भूमि वीरों की भूमि है। यहां के किसान व जवान ने देश का गौरव बढ़ाया है। इसमें खिलाड़ियों का नाम भी जुड़ गया है। जिन्होंने देश व दुनिया में हरियाणा का नाम रोशन किया है। राष्ट्र की सुरक्षा में भी हरियाणा निवासियों का योगदान रहा है।
सांपला के दीनबंधु चौ. छोटूराम स्मारक स्थल पर किया नमन
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रोहतक स्थित बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होने के साथ सांपला में दीनबंधु चौ. छोटूराम स्मारक स्थल पर किया नमन किया। सांपला में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि वह भारत के किसानों की जितनी सेवा कर पाऊं, उतनी कम है। उन्होंने कहा कि सांपला के इस दीनबंधु सर छोटू राम स्मारक स्थल से वह एक संदेश लेकर जा रहे हैं कि वह अपने पूरे जीवन चौधरी छोटूराम की रीति, नीति और तौर-तरीकों का सिपेहसालार रहेंगे। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों का आशीर्वाद हर हाल में मिलना चाहिए। किसान पुत्र को इस पद पर पहुंच कर जो सम्मान दिया गया है। उसके असली हकदार हमारे बुजुर्ग है। सांपला में खाप प्रतिनिधियों ने उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को स्मृतिचिन्ह के रूप में हुक्का भेंट किया।
हरियाणा में विकास के नए आयाम स्थापित
उपराष्ट्रपति ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री यशस्वी और ऊर्जावान हैं और 6 अगस्त को निर्वाचित होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश विकास की नई ऊंचाईयों को छू रहा है। हर क्षेत्र में हरियाणा दूसरे राज्यो के लिए नजीर की भूमिका निभा रहा है। हरियाणा सरकार की कई ऐसी योजनाएं है, जिनको दूसरे राज्यों ने भी अपनाया है। हरियाणा प्रदेश में भ्रष्टावर को खत्म करने और सरकारी कार्यों में पारदर्शिता तथा मैरिट के आधार पर नौकरी देने के मामले में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए है। सांसद बृजेंद्र सिंह ने उन्हें चौधरी छोटूराम की पांच पुस्तकें भेंट की, जो आज मेरे पुस्तकालय की सबसे अहम किताबें हैं। इन पुस्तकों से मुझे जीवन भर ऊर्जा और दिशा मिलती रहेगी।
एलोपैथी व आयुर्वेद में समन्वय को बनाई समिति
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एक समिति बनाई है जो एलोपैथी व आयुर्वेद दोनों पद्धतियों का समन्वय कैसे बैठाया जा सके। समन्वय बनाकर दोनों की शिक्षा एक साथ एक चिकित्सक ले पाए। चाहे इसके लिए चाहे नई डिग्री की व्यवस्था करनी पड़े। ताकि उसमें हर पद्धति को शामिल किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूरे देश में 2030 तक लागू करने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन हरियाणा में इसे 2025 तक लागू करने का लक्ष्य है। ताकि शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाया जा सके। इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। पूरा विश्वास है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 2025 तक पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।
प्रदर्शनी का अवलोकन
रोहतक। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी धर्मपत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ के साथ मंगलवार को जिला के सांपला में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की ओर से दीनबंधु चौ. छोटूराम स्मारक स्थल पर एक विशेष प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में विभाग की ओर से महानिदेशक डॉ. अमित कुमार अग्रवाल के निर्देशों पर चौ. छोटूराम के जीवन, आजादी के अमृत महोत्सव और हरियाणा सरकार के 8 साल की थीम को लेकर प्रदर्शन किया गया। वहीं प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों को देश के महान सपूतों व आजादी के आनंदोलन की जानकारी दी जा रही है। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, सांसद बृजेंद्र सिंह व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button